3 दिन बाद सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, छाएंगे बादल, बारिश के भी आसार, जानें आज कैसा रहेगा वेदर?

mp weather

MP Weather News Today : पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और सर्द उत्तरी हवाओं के चलते फिलहाल 21 दिसंबर तक मध्य प्रदेश का मौसम इसी तरह बने रहने का अनुमान है लेकिन 22 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बादल छाने के साथ तापमान में परिवर्तन देखने को मिलेगा। 3 दिन बाद नई मौसम प्रणालियों के चलते प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। आज मंगलवार 19 दिसंबर को भी प्रदेश के कई जगहों पर हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहेगा लेकिन मौसम के शुष्क बना रहने का भी अनुमान है।

आज ऐसा रहेगा प्रदेश का वेदर

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अब जो मौसम में परिवर्तन हुआ है उसके बाद शीत लहर चलने जैसी स्थिति बन गई है।आज मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान में  2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने के आसार हैं। वही शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, रीवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में कोहरा छाए रहने की संभावना है, फिलहाल प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिसबंर के आखिरी सप्ताह में प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।

22 दिसंबर से बदलेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में एक वेस्टर्न वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है, जिसके प्रभाव प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। उत्तरी हवा के आने से तापमान में लगातार गिरावट आ रही है और रात में ठंड का असर तेज होता जा रहा है।फिलहाल 21 दिसंबर तक मौसम के यूही बने रहने का अनुमान है, लेकिन 22 दिसंबर के बाद मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। 22-23 दिसंबर के बीच प्रदेश में एक दो नए सिस्टम एक्टिव होंगे, जिसके प्रभाव के चलेत 23-24 दिसंबर को बादल छाने के साथ मालवा समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवा की रफ्तार आठ से 10किमी प्रति घंटा से बढ़कर 10-15 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के जाने के बाद 24 से 31 दिसंबर के बीच प्रदेश में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं।

पिछले 24 घंटे का मौसम का रिकॉर्ड

बता दे कि पचमढ़ी, उमरिया और रीवा में 6.4 डिग्री सेल्सियस , जबलपुर में 7.9 डिग्री, नौगांव 8.3 डिग्री, राजगढ़ में 8.4 डिग्री, सतना और दतिया में 8.5 डिग्री, मंडला 8.6 डिग्री, खजुराहो में 9 डिग्री, सागर में 9.2 डिग्री, सीधी में 9.4 डिग्री, भोपाल, ग्वालियर और दमोह में 9.9 डिग्री, उज्जैन में 10 डिग्री और बैतूल में 10.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। वही पचमढ़ी में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस, मलाजखंड में 20.5 डिग्री, सिवनी में 22 डिग्री, धार में 22.4 डिग्री, जबलपुर में 23.3 डिग्री, ग्वालियर में 23.6 डिग्री और भोपाल में 24.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News