शिवराज सरकार की मध्य प्रदेश को करोड़ों की सौगात, इन जिलों को मिलेगा लाभ

गढ़ाकोटा नगर पंचायत क्षेत्र में 9 करोड़ रुपए की लागत वाले निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और शिलान्यास किया।

madhya pradesh news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मकर संक्रांति 2022 (Makar Sankranti 2022) के मौके पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को करोड़ों की सौगात मिली है। एक तरफ लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर में 9 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और शिलान्यास किया वही दूसरी तरफ मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा सखलेचा जिला अस्पताल नीमच में 2 की करोड़ की मशीनों और पीआईसीयू वार्ड का लोकार्पण किया है। इसके अलावा गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने भी दतिया में 22 लाख 80 हजार का भी तोहफा दिया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को बड़ी सौगात, न्यूनतम मासिक वेतन का ऐलान, फरवरी में इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव (PWD Minister Gopal Bhargava) ने सागर जिले की गढ़ाकोटा नगर पंचायत क्षेत्र में 9 करोड़ रुपए की लागत वाले निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और शिलान्यास किया। इनमें 5 करोड़ की लागत वाले गढ़ाकोटा नगर पंचायत क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन का शिलान्यास शामिल हैं।मध्य प्रदेश में अधो-संरचना विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार सड़क और भवनों के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि मुहैया करा रही है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि इस राशि का उपयोग क्षेत्र में उचित और समुचित तरीके से हो सके यह देखना स्थानीय जन-प्रतिनिधियों का दायित्व है। उन्होंने सभी निर्माण एजेंसियों से काम की गुणवत्ता और समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने की अपेक्षा भी की।उन्होंने गढ़ाकोटा पथरिया फोरलेन मार्ग से मगरधा पहुँच मार्ग, गढ़ाकोटा पुलिस थाना से छोटा पुल, जवाहर वार्ड, गांधी वार्ड, गंजोरा तिगड्डा, घुन घुनिया जैन मंदिर मार्ग सुदृढ़ीकरण एवं सुंदरीकरण, गढ़ाकोटा पथरिया फोरलेन मार्ग से दत्त पुरा पहुँच मार्ग, गड्ढा गढ़ाकोटा से पचारा पिपरिया मार्ग का भूमि-पूजन किया गया।

यह भी पढ़े..Vyapam Recruitment 2022: इन पदों पर निकली है भर्ती, 30 जनवरी लास्ट डेट, जानिए आयु-पात्रता

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने शुक्रवार को ग्राम मकौनी में 22 लाख 80 हजार की ग्रामवासियों को सौंगातें दी। इसके तहत अनुसूचित जाति उपयोजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के 30 किसानों को फलोद्यान के लिए 2 लाख 40 हजार रूपये की लागत के फलोद्यान निर्माण से संबंधित सामग्री एवं विभिन्न फलदार पौधे प्रदाय कर 20 लाख 40 हजार रूपये के विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्य भी शीघ्र कराए जाएंगे।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्य्म उद्यम तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में 2 करोड़ की अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन और नवनिर्मित सर्व-सुविधायुक्त PICU वार्ड का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नीमच जिला अस्पताल में सभी सुविधाएँ उपलब्ध हो और जो कमी है, उसे भी शीघ्र दूर किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिए कि अनुबंध पर निजी चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवा ली जायें। नीमच जिला अस्पताल में आने वाले मरीजो को बेहतर उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

3600 किलोवाट की 5 मोटर स्थापित होगी

उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के राज्यमंत्री भारतसिंह कुशवाह ने भी नागलवाड़ी उद्वहन सिंचाई योजना के सभी कार्य तय समय में पूरे करने के निर्देश दिए। कार्यालय का एक टेलीफोन नंबर जारी करें, जिस पर किसान बंधु एवं पुनर्वास स्थल के रहवासी अपनी समस्या दर्ज करा सकें। प्राप्त समस्याओं का निराकरण अधिकारी शासन के निर्देशानुसार करना सुनिश्चित करें। इस स्थल पर अण्डर ग्राउण्ड पाईप लाइन के माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुँचाने के लिए 3600 किलोवाट की 5 मोटर स्थापित की जायेगी। इनसे 124 ग्रामों की 47 हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई हो सकेगी।