मानसून की रफ्तार हुई तेज, अगले 24 घंटे में MP के इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

mp weather update

भोपाल।

मानसून की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है।शनिवार को मानसून ने तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पूर्वी यूपी में भी दस्तक दे दी है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 48  घंटों में मध्यप्रदेश में भी मानसून के एंटर होने की संभावना जताई है।इसी के चलते अगले 24 घंटे में 40 से 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

फिलहाल मध्यप्रदेश में हवा का जो पैटर्न है, उसकी वजह से आने वाले दो दिनों में पारा और नीचे जाएगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।हालांकि पिछले चौबीस घंटो में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई , प्री-मानसून की भी गतिविधिया तेज हो चली है, जिसके चलते पारा में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम भी खुशनुमा बना हुआ है।

विभाग की माने तो अब तक मानसून देश के 20 राज्यों में मानसून पहुंच गया है। हालांकि 9 राज्यों में लोगों को अभी मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग की माने तो मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल है और उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिनों में मानसून मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में दस्तक दे देगा। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी शुभ संकेत दिए हैं। उसके अनुसार अगले 24 से 48 घंटे में मानसून मध्यप्रदेश के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में सक्रिय हो जाएगा। एजेंसी के मुताबिक फिलहाल मध्यप्रदेश में हवा का जो पैटर्न है, उसकी वजह से आने वाले दो दिनों में पारा और नीचे जाएगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

किसानों की चिंता बढी

वही देरी से पहुंचे मॉनसून के बाद किसानों की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि खरीफ फसल जैसे धान (चावल), मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं, ये सभी फसलें मॉनसून की बारिश पर टिकी होती हैं।

इन जिलों में  बारिश की संभावना

खरगोन, बैतूल, पश्चिम निमाड़, खंडवा, शाहपुर और बड़वानी जैसे स्थानों पर अगले 24 से 48 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।वही 24 से 36 घंटों में  धूल भरी आंधी और गरज चमक के के साथ कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।