MP : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, किसान-आमजन को मिलेगा लाभ

सीएम शिवराज ने गोदामों की रूफ-टॉप पर सोलर पैनल स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दें।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) ने कहा है कि MP में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (Multi Modal Logistics Park) की स्थापना के लिए समय-सीमा में कार्य सुनिश्चित किया जाये। मंडियों में गोदामों (warehouses) की स्थापना के प्रयास भी तेजी से हों। निजी व्यक्तियों और फर्मों (firms) को भी इसके लिए आगे लाएँ। सीएम शिवराज (CM Shivraj) शनिवार को मंत्रालय में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश है कि प्रदेश में अन्य भंडारण की क्षमता को बढ़ाया जाए इसके साथ ही साथ गोदामों से भी समय सीमा के अंदर अन्य का उठाव सुनिश्चित किया जाए वेयरहाउस भरने और खाली करने की भी नीति तय की जाएं। साथी गोदामों में संधारण रखरखाव और उसकी सुरक्षा का जिम्मा पीपीपी मोड माध्यम से सुनिश्चित किया जाए।

इतना ही नहीं अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि गोदामों की रूफटॉप पर सोलर पैनल स्थापित करना आवश्यक है जिसके बाद गोदामों में अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा मार्कशीट के कैंप जिम्मेदारी से सुनिश्चित किए जाए। दतिया जिले की क्रांति धान के उपार्जन की समीक्षा भी की गई।

Read More : MP के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, देशभर में हासिल किया शीर्ष स्थान

फसलों की खरीदी का मॉडल बनाये

समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि धान सहित अन्य फसलों के उपाय अच्छी तरीके से की जाए। साथ ही किसानों से एक-एक दाना खरीदा जाए। गड़बड़ करने वाले को किसी भी सूरत में ना बक्शे और घटिया किस्म के धान उत्पादन को हतोत्साहित करें। किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाली फसल के उत्पादन करने के लिए प्रेरित करें।

सीएम शिवराज ने कहा कि फसलों की खरीदी का मॉडल तैयार करने के साथ ही साथ ईमानदारी से खरीदी के प्रयास किए जाएं। किसानों से खरीदी करने के साथ ही पारदर्शी व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाए। वही प्रदेश में सरप्लस गेहूं के स्टॉक के लिए भी केंद्र को चिट्ठी लिखने के निर्देश सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि धान की बिलिंग का कार्य तेजी से करने के साथ ही साथ धान मिलिंग क्षमता में वृद्धि की कार्ययोजना भी तैयार किए जाए।

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजातीय विकास खंडों में डबल फोर्टीफाइड नमक का वितरण करने और अन्य विकास खंडों में वितरण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीडीएस में फोर्टीफाइड आटे का वितरण पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने वन नेशन वन राशन कार्ड में रैंकिंग को बढ़ाने पर जोर दिया। सीएम शिवराज ने कहा कि राशन वितरण में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

इसकी तैयारी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम में तेजी से कार्य करें। उचित मूल्य दुकानों का सुदृढ़ीकरण करें। सीएम शिवराज ने कहा कि अन्न उत्सव मनाकर ही खाद्यान्न बाँटे। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें शेष नहीं रहें। पात्रता पर्ची वितरण का कार्य अभियान चलाकर करते रहें।