MP Board : 10वीं-12वीं की परीक्षाएं खत्म, मूल्यांकन का कार्य जारी, कब तक जारी होंगे नतीजे, जानें ताजा अपडेट्स

Pooja Khodani
Published on -
mp board mpbse

MP Board 10th-12th Result : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो गई है और अब छात्रों को परिणामों का इंतजार है।इधर, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का भी कार्य तेजी से चल रही है। संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल अंत या मई के पहले सप्ताह में कभी भी रिजल्ट जारी किया जा सकता है।हालांकि मंडल द्वारा अभी तक रिजल्ट की फाइनल डेट नहीं जारी की गई है।

इस बार मिलेंगे बोनस अंक

खास बात ये है कि इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा के भौतिकी विषय में पांच अंक, हिंदी में एक अंक और 10वीं कक्षा के हिंदी विषय में दो अंक बोनस मिलेंगे। ये बोनस अंक पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर से पूछे गए प्रश्नों पर दिए जाएंगे।बता दे कि 12वीं भौतिकी, हिंदी और 10वीं हिंदी में कुछ सवाल गलत पूछे गए तो कुछ पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए।वही इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को 20 से बढ़ा कर 25 किया गया है।

इस दिन जारी हो सकते है 10वीं-12वीं के नतीजे

साल 2022 में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन 29 अप्रैल को जारी हुआ था, ऐसे में संभावना है कि इस बार अप्रैल के आखिरी में या मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है। तीनों स्ट्रीम कला, वाणिज्य और विज्ञान के लिए एक साथ रिजल्ट जारी किया जाएगा। खबर है कि पहले 12वींं का रिजल्ट जारी होगा और फिर 10वीं के नतीजे आएंगे। छात्र एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं परिणाम 2022-23 ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और आवेदन संख्या के जरिए देख सकेंगे. हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

मार्च से शुरू हुई थी परीक्षा, 18 लाख छात्र हुए थे शामिल

एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से 27 मार्च और 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 1 अप्रैल तक किया गया था।दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। खास बात ये है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कई नियमों में बदलाव किया गया था वही उत्तर पुस्तिकाओं में भी क्यूआर कोड लगाया गया था। इसके अलावा दिव्यांग छात्रों को मदद देने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा भी नए नियम तय किए गए थे जिसके तहत छात्र अपनी मदद के लिए अन्य साथी को लेकर गए थे।

ऐसे चेक कर सकेंगे MP Board 10वीं-12वीं का रिजल्ट

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
  2. यहां एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. एमपी बोर्ड क्लास का चुनाव करें।
  4. रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करें।
  5. एमपी बोर्ड का रिजल्ट सामने होगा।
  6. रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News