MP Board : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अपडेट, मूल्यांकन कार्य का दूसरा चरण शुरू, इस तरह मिलेंगे अंक, मई में जारी होंगे नतीजे!

MP Board

MP Board 10th-12th Result : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो गई है और करीब 19 लाख छात्रों की एक करोड़ 30 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी तेजी से चल रहा है। कॉपियों के मूल्यांकन का दूसरा चरण शनिवार से शुरू हो गया है, जो 8 मई तक चलेगा, इसके बाद रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी और ऐसे में संभावना है कि मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। तीनों स्ट्रीम कला, वाणिज्य और विज्ञान के लिए एक साथ रिजल्ट जारी किया जाएगा। खबर है कि पहले 12वींं का रिजल्ट जारी होगा और फिर 10वीं के नतीजे आएंगे। हालांकि मंडल द्वारा अभी तक रिजल्ट की फाइनल डेट नहीं जारी की गई है।

छात्रों को बोनस अंक भी मिलेंगे

खास बात ये है कि इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को बोनस अंक भी मिलेंगे। ये बोनस अंक पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर से पूछे गए प्रश्नों पर दिए जाएंगे। 10वीं के सामाजिक विज्ञान में चार अंक, हिंदी में दो अंक दिए जाएंगे। वहीं, 12वीं के संस्कृत में चार अंक और हिंदी में एक अंक दिया जाएगा। इसी तरह भौतिकी में चार अंक व गणित में चार अंक मिलेंगे। बता दे कि 12वीं भौतिकी, हिंदी और 10वीं हिंदी में कुछ सवाल गलत पूछे गए तो कुछ पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए।वही इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को 20 से बढ़ा कर 25 किया गया है।

इस तरह मिलेंगे अंक

खबर है कि एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के रिजल्ट बनाने के लिए नया फार्मूला अप्लाई किया है। इसके तहत कक्षा 10 के प्रत्येक पेपर में थ्योरी के 75 नंबर मिलेंगे और इंटरनल के 25 नंबर रहेंगे। फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बायो विषयों में 15 अंक प्रायोगिक वर्क के दिए जाएंगे, ऐसे ही अन्य विषयों में प्रोजेक्ट वर्क के 15 अंक दिए जाएंगे। तिमाही और छमाही परीक्षा के भी ढाई-ढाई अंक वार्षिक परीक्षा परिणाम में जोड़े जाएंगे। वही खेल, संगीत, पेंटिंग सहित अन्य क्षेत्रों में भी कोई उपलब्धि हासिल की है, तो उसके 5 अंक अलग से दिए जाएंगे। 12वीं में प्रायोगिक और सामान्य विषयों के लिए फार्मूला अलग है। इसमें सामान्य विषयों में 80 और प्रोजेक्ट वर्क के लिए 20 अंक दिए जाएंगे। जबकि प्रायोगिक विषयों में सैद्धांतिक पेपर 70 अंक का होगा और प्रायोगिक परीक्षा के लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

ऐसे चेक कर सकेंगे MP Board 10वीं-12वीं का रिजल्ट

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
  2. यहां एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. एमपी बोर्ड क्लास का चुनाव करें।
  4. रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करें।
  5. एमपी बोर्ड का रिजल्ट सामने होगा।
  6. रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News