mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एमपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। कुछ ही देर में माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) द्वारा 10वीं का रिजल्ट (MP Board 10th Result) जारी किया जाएगा। खास बात ये है कि इस बार परीक्षा में कोई छात्र फेल नहीं होगा, हालांकि इस बार मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की जाएगी। इस बार 10वीं में साढ़े दस लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

यह भी पढ़े.. MP Board : 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर- 14 जुलाई को जारी होगा रिजल्ट

जारी आदेश के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा आयोजित हाईस्कूल सर्टिफिकेट (10वीं) परीक्षा और हाईस्कूल (अंध, मूक बधिर श्रेणी) के परीक्षा परिणाम आज यानी 14 जुलाई को शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे। मंडल ने विद्यार्थी और अभिभावकों के लिए विभिन्न पोर्टल के माध्यम से परीक्षा परिणाम जानने की सुविधा उपलब्ध करायी है। इस बार MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम में प्रत्येक विद्यार्थियों की प्री बोर्ड तथा आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किए गए हैं इसमें परीक्षा में फेल होने वाले नियमित व प्राइवेट छात्रों को 33 अंक देकर उन्हें पास घोषित किया जाएगा।

छात्रों को मिलेगा एक और मौका

इसमें पहली बार होगा कि 10वीं बोर्ड (MP Board 10th Result) का रिजल्ट 100% होगा। सभी छात्र पास होंगे। इसमें कोई छात्र फेल नहीं होगा। कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी।वहीं परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अपनी परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच दोबारा परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं परीक्षा 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

ऐसे चेक कर सकते है रिजल्ट्स

विद्यार्थी और अभिभावक MP Board के पोर्टल https://mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in और www.mpresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम देखें।वही सभी विद्यार्थी MPBSE MOBILE ऐप या MP Mobile ऐप पर “Know Your Result” का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक और आवेदन क्रमांक दर्ज कर परीक्षा परिणाम जान सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए ये स्टेप्स करें फॉलो

1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in , mpbse.mponine.gov.in और mpbse.nic.in पर जाना होगा।
2. यहां रिजल्ट का लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
3. मांगी गई जानकारी भरनी होगी और सबमिट करना होगा।
4. कक्षा 10वीं का आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर होगा।
5. रिजल्ट देखने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें. इसकी जरूरत आगे पड़ सकती है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में आज बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों का हाल

mp board