MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इन विषयों में भी मिलेंगे बोनस अंक, जल्द आएगा रिजल्ट!

mp board mpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP Board MPBSE 10th-12th. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) के 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है। कॉपियों के मूल्यांकन का दूसरा दौर 16 मार्च बुधवार से शुरू हो गया है।इसी के साथ 12वीं (12th copies evaluation) छात्रों के लिए अच्छी खबर ये है कि पेपरों में गलतियां पाए जाने के चलते गणित-भूगोल विषय में विद्यार्थियों को 5 बोनस अंक मिलेंगे।सभी कॉपियों के चेक होने के बाद रिजल्ट तैयार होगा और जारी किया जाएगा।संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के लास्ट वीक या फिर मई से पहले सप्ताह में 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

Transfer : मध्य प्रदेश में IPS और पुलिस के तबादले, मिली नवीन पदस्थापना, दिखे लिस्ट

दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) के निर्देश पर मंडल द्वारा 10वीं-12वीं की परीक्षाएं नए पैटर्न पर आयोजित की गई है, जिसके चलते पेपरों में गलतियां पाई गई है। कक्षा 10वीं के गणित का पेपर में प्रश्न क्रमांक 1, 2-4, 2-5, 4-1, 4-2 में गलती और कक्षा 12 व्यवसायिक अध्ययन- प्रश्न क्रमांक 1-6, फिजिक्स का पेपर- प्रश्न क्रमांक 1(ई), 2(2) और 16, केमिस्ट्री का पेपर- प्रश्न क्रमांक 12 का अथवा, सिलेबस के बाहर पूछा गया था । मूल्यांकन के दूसरे चरण में बारहवीं के गणित व भूगोल के पेपर में गलती निकली है। मंडल के द्वारा गलती वाले पेपरों में छात्रों को बोनस अंक दिए गए हैं।

वही12वीं गणित के पेपर में प्रश्न क्रमांक 2(7) में अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के पेपर में गलती पाई गई। इन विद्यार्थियों को हल करने के प्रयास में एक अंक मिलेंगे।इसी तरह प्रश्न क्रमांक 4(1) में गलती है, ऐसे में दोनों माध्यम के विद्यार्थियों को हल करने के प्रयास में एक अंक मिलेगा। प्रश्न क्रमांक 17 में दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों को हल करने के प्रयास में 3 अंक मिलेंगे। 12वीं भूगोल के पेपर में प्रश्न क्रमांक 2(4) में कम किए पाठ्यक्रम से पूछा गया है। इस कारण दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों को एक अंक बोनस का मिलेगा। शर्त यह निर्धारित की गई है कि विद्यार्थियों ने प्रश्न को हल करने का प्रयास किया हो। यदि उसने प्रश्न को हल करने का प्रयास नहीं किया तो कोई नंबर नहीं मिलेगा।

MP Transfer : मध्य प्रदेश में फिर हुए अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश दिए है कि जिन भी छात्रों के अंक 90% या उससे ज्यादा बनेंगे, उनकी कॉपी दोबारा से चेक की जाएगी। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने सबसे खराब और सबसे अच्छे अंक लाने विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के साथ कक्षा 12वीं की कॉपियां बड़ी सावधानी और सघनता से चेक करने के निर्देश दिए गए है। वही जो छात्र काफी कम अंक हासिल करेंगे, उनकी कॉपी को भी दोबारा जांचा जाएगा, ताकी रिजल्ट जारी करने के बाद परेशानी ना हो।शिक्षकों को कॉपियों का मूल्यांकन होने के बाद उसके अंक तत्काल मंडल की वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।

31 मार्च तक सुधार करें

इधर, बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं हाईस्कूल/ 12वीं हायर सेकंडरी परीक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं और आतंरिक मूल्यांकन में गलत नंबर भर दिए गए हैं, ऐसे में केन्द्रों और संस्था द्वारा गड़बड़ी शिकायत मिलने के बाद बोर्ड ने उन्हें 31 मार्च 2022 तक ठीक करने के निर्देश दिए हैं।आंतरिक मूल्यांकन एवं पर्यावरण अध्ययन में गलती सुधार की सुविधा संबंधित संस्था के लॉगिन और प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में गलती सुधार की (दोनों में केवल एक बार) सुविधा जिले की समन्वय संस्था प्राचार्य के लॉगिन में उपलब्ध रहेगी। त्रुटि सुधार के लिए बाह्य परीक्षक एवं संबंधित संस्था प्राचार्य का प्रमाणीकरण आवश्यक होगा।

कॉपियां चेक करने के नियम

  • पहले चरण के तहत 28 फरवरी तक हो चुकी दोनों परीक्षाओं की कापियां चेक की गई है।इसके तहत करीब 60 लाख कॉपियो का मूल्यांकन करने का अनुमान है।
  • मार्च में होने वाले पेपरों की कापियां 16 मार्च से जांची जा रही है।मूल्यांकन होने के बाद उसके अंक तत्काल मंडल की वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।
  • मूल्यांकन केंद्र के अंदर एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा और जांच आदर्श उत्तर के अनुसार विद्यार्थी को हर स्टेप के नंबर मिलेंगे।मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा।मूल्यांकन कार्य प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा।
  • मूल्यांकन के बाद मूल्यांकनकर्ता को तत्काल कापी के नंबर मंडल की वेबसाइट पर दर्ज करने होंगे।गोपनीयता के लिए मूल्यांकनकर्ता को मोबाइल केंद्र के अंदर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।
  • मूल्यांकनकर्ताओं को 10वीं की प्रति कापी जांचने पर 12 रुपये और 12वीं के लिए 13 रुपये के साथ प्रतिदिन आने-जाने का भत्ता दिया जाएगा।एक शिक्षक को प्रतिदिन न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए दी जाएंगी।मूल्यांकन केन्द्रों पर सख्ती रहेंगी।मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News