MP Election 2023 : वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने-हटाने का कार्य शुरू, 31 अगस्त तक वोटर्स कर सकते है Apply, अक्टूबर तक फाइनल सूची, जानें नियम-प्रक्रिया

Pooja Khodani
Published on -
voter id

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां जोरों पर चल रही है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 की गतिविधियां 2 अगस्त से शुरू हो गया है, जो 31 अगस्त तक चलेगा।  10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी BLO और मतदाताओं की उपस्थिति में मतदाता सूची का वाचन करेंगे। एक घर में छह से अधिक मतदाता होने पर सेक्टर अधिकारी द्वारा उनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा। वही 31 अगस्त के बीच प्रत्येक कार्यदिवस पर BLO अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

सेक्टर अधिकारी करेंगे भौतिक सत्यापन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने अधिकारियों से कहा कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। वल्नरेबिलिटी मैपिंग, मतदान केंद्रों पर बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी, बिजली और शौचालय की सुविधा भी सुनिश्चित करायी। दो किमी से अधिक दूरी पर एक मतदान केन्द्र और एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या न हो।द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 3 अगस्त से 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी मतदाताओं और बीएलओ की उपस्थिति में मतदाता सूची का वाचन करेंगे। 5 जनवरी 2023 के बाद से जितने नाम मतदाता सूची से काटे गए हैं, उसका भी सेक्टर अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन किया जाएगा। साथ ही एक घर में यदि 6 से अधिक मतदाता हैं तो उसका भी सेक्टर अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा।

शनिवार-रविवार को लगेंगे विशेष शिविर

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत शनिवार एवं रविवार को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। यह शिविर 12, 13 और 19 एवं 20 अगस्त को लगाएं जाएंगे। इस दौरान समस्त बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे और मतदाता सूची का वाचन कर फॉर्म 6, 7 और 8 का आवेदन प्राप्त करेंगे।

31 अगस्त तक करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

  1. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  राजन ने बताया कि  31 अगस्त तक मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे।
  2. इसके साथ ही जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जाएंगे। आगामी 31 अगस्त तक प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।
  3. एक अक्टूबर 2023 को जिनकी उम्र 18 वर्ष हो रही है, वे वोटर लिस्ट में अपना नाम 31 अगस्त तक जुड़वा सकेंगे। वे अपने मतदान केंद्र पर बीएलओ से संपर्क कर नाम जुड़वा सकते हैं, या फिर वोटर हेल्पलाइन एप या voters.eci.gov.in के माध्यम से भी नाम जोड़ने के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।
  4. जो 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं तथा जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा हैं वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं। भारत निर्वाचन आयोग के वर्तमान निर्देशों के पालन में अर्हता तिथि 1-10-2023 के संदर्भ में दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इस पुनरीक्षण अवधि के दौरान अगले वर्ष की भविष्य की अर्हता तिथियों के लिए कोई अग्रिम आवेदन प्राप्त नहीं किए जाएंगे।

423 मतदान केंद्र बढ़े

  1. प्रदेश में मतदान केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। यह बढ़कर 64 हजार 523 हो गई है। 423 मतदान केंद्र बढ़ गए हैं। इससे पहले प्रदेश में मतदान केंद्रों की संख्या 64 हजार 100 थी।
  2. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने मान्यता प्राप्त सभी राष्ट्रीय राजनीतिक दलों से आग्रह किया है कि सभी राजनीतिक दल प्रत्येक मतदान केंद्र में बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें तथा सक्रियता से सहयोग करने हेतु प्रोत्साहित करें।
  3.  प्रदेश में मतदाताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। अब मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 44 लाख 52 हजार 522 हो गई है। इसमें सामान्य मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 43 लाख 77 हजार 095 है, (जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 81 लाख 26 हजार 191 है। महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 62 लाख 49 हजार 578 है, जबकि थर्ड जेंडर 1326)।
  4. सेवा मतदाता 75 हजार 427 है, (जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 73142 और महिला मतदाता 2285) है। इस प्रकार प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 44 लाख 52 हजार 522 है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News