MP Election 2023 : मध्यप्रदेश में चुनाव से पहले जारी है ‘गारंटी गेम,’ कहीं मोदी-गारंटी कहीं प्रियंका-गारंटी

MP Election 2023 : पहले चुनावी वादे होते थे लेकिन समय के साथ अब वादें, बातें और शब्दावली भी नई हो गई है। इन दिनों राजनीतिक दल वोटर्स को लुभाने के लिए नए नए शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी सिलसिले में फिलहाल जो शब्द बेहत पॉपुलर हो रहा है वो है ‘गारंटी।’ कांग्रेस आने वाले चुनावों को लेकर जनता को गारंटी दे रही है, वहीं प्रधानमंत्री ने भी अपने मध्यप्रदेश दौरे में ‘मोदी की गारंटी’ दी है। कांग्रेस की गारंटी पर अब गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी पलटवार किया है।

पिछले दिनों जबलपुर पहुचीं प्रियंका गांधी ने जनता को कांग्रेस की तरफ से गारंटी दी थी। ये वही चुनावी वादे थे जिन्हें कमलनाथ पहले भी कर चुके थे। कमलनाथ और कांग्रेस के अन्य नेता भी लगातार इन्हें ‘वचन’ और ‘गारंटी’ कहते आए हैं। कमलनाथ पहले ये भी कह चुके हैं कि कांग्रेस का ‘घोषणा पत्र’ नहीं ‘वचन पत्र’ होगा और वो जो वचन देंगे, उन्हें हर हाल में पूरा करेंगे। इसी क्रम में 12 जून को प्रियंका गांधी ने मंच से मध्यप्रदेशवासियों को गारंटी दी कि यहां पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी। उन्होने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस महिलाओं को हर महीने 1500 रूपये देंगे, गैस सिलेंडर 500 रूपये में दिया जाएगा, 100 यूनिट बिजली सबसे लिए माफ होगी और 200 यूनिट बिजली का बिल हाफ होगा। प्रियंका ने कहा कि ये वो गारंटी है जिसे  कांग्रेस 100 प्रतिशत लागू करेगी और ये मेरा वादा है आप सबसे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।