MP News: छात्रों को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा ऐलान, निर्देश जारी

इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो(Steno), डाटाएंट्री ऑपरेटर(Data Entry Operator) और आईटी ऑपरेटर(IT operator) जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं (Exams) में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ होगा।

इंदर सिंह परमार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शासकीय (Government School) और निजी स्कूल (Private school) की फीस (School fees) के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के मंत्री इंदर सिंह परमार (indar singh parmar)  ने छात्रों को लेकर एक और बड़ा फैसला लिया है। मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अब सीपीसीटी परीक्षा सर्टिफिकेट (CPCT examination certificate) की वैद्यता अवधि को 4 वर्ष से बढ़ाकर अब 7 वर्ष किया जा रहा है, इससे छात्रों (student) को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP School : मध्यप्रदेश में जल्द खुलेंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिए संकेत

दरअसल, आज 3 मार्च को स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार मंत्रालय में सीपीसीटी परीक्षा संचालन संबंधी समीक्षा बैठक ले रहे थे।इस दौरान उन्होंने यह बातें कहीं। राज्य मंत्री परमार ने कहा कि वर्तमान कोरोना काल की परिस्थितियों और परीक्षार्थियों की सहुलियत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो(Steno), डाटाएंट्री ऑपरेटर(Data Entry Operator) और आईटी ऑपरेटर(IT operator) जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं (Exams) में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ होगा।

यह भी पढ़े.. MP School : ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी, ऐसे मिलेगी छात्रों को एंट्री

परमार ने निर्देश दिये कि सीपीसीटी परीक्षा सर्टिफिकेशन की व्यवस्था इस तरह बनाएँ कि परीक्षार्थियों का स्कोर कार्ड दूसरे राज्यों की परीक्षाओं में भी मान्य हो। परीक्षाओं के संचालन की रीयल टाइम मॉनिटरिंग और त्वरित परीक्षा परिणाम जारी करने के लिये आधुनिक प्रौद्योगिकी और तकनीक को अपनाया जाये। परीक्षाओं के संचालन संबंधी सूचनाएँ परीक्षार्थियों को प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों पर उपलब्ध कराएँ।