MP News : 4 कर्मचारी निलंबित, 5 डॉक्टरों समेत 10 को नोटिस, प्रधान सरपंच बर्खास्त

इनका यह कृत्‍य शासकीय कार्य के प्रति लापरवाही,उदासीनता एवं गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आने पर निलंबन की कार्यवाही की गई।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में लापरवाहों पर लगातार कार्रवाई जारी है। अशोकनगर में सहायक ग्रेड-3, नरसिंहपुर में पटवारी, उमरिया में एक नर्स और सिवनी में पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया गया है। वही सतना में 5 अभ्यर्थियों, उमरिया में 5 डॉक्टरों को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा सिवनी में एक पंचायत प्रधान को बर्खास्त करने की भी कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़े.. MP के कर्मचारियों के लिए काम की खबर, पेंशन-पीपीओ को लेकर जारी हुए ये निर्देश

अशोकनगर कलेक्‍टर (Ashoknagar Collector) आर.उमामहेश्‍वरी ने अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित होने पर तहसील में पदस्‍थ सहायक ग्रेड-3 मोहित दुबे को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्‍यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व ईसागढ नियत किया गया है। वरिष्‍ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों को न मानते हुए स्‍वेच्‍छाचारितापूर्वक अवकाश पर जाते हुए मुख्‍यालय छोडा गया। इनका यह कृत्‍य शासकीय कार्य के प्रति लापरवाही,उदासीनता एवं गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आने पर निलंबन की कार्यवाही की गई।

नरसिंहपुर (Narsinghpur Patwari) में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गोटेगांव निधि सिंह गोहल ने अनुशासनहीनता करने के आरोप में गोटेगांव तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल बरहटा के पटवारी हल्का नम्बर 83 के पटवारी नवनीत पटैल को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में  पटैल को जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी और उनका मुख्यालय नाजरात शाखा गोटेगांव रहेगा। यह आदेश मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के प्रावधानों के तहत जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Bank Holidays 2021: नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरुरी काम

इसके अलावा उमरिया कलेक्टर(Umaria Collector) ने जिला अस्पताल के पांच डॉक्टरों ड्यूटी डॉक्टर डॉ प्रमोद द्विवेदी , डॉ रिचा गुप्ता, डॉ ऋषभ रिहंगडाले, डॉ मुकुल तिवारी, महिला चिकित्सक डॉ रश्मि धनंजय को शोकाज नोटिस दिया है। इतना ही नहीं एक नर्स ऋतु शुक्ल को निलंबित भी कर दिया गया है।संभवत: जिले में यह पहला मौका है जब एक साथ 5 डॉक्टरों पर कार्रवाई की गई है।

सिवनी में जिला पंचायत सीईओ (Seoni CEO) ने जनपद पंचायत केवलारी की ग्राम पंचायत चिखली के ग्राम प्रधान सरपंच खैमसिंह ठाकुर को पद से पृथक कर दिया गया है। यह कार्रवाई जनपद से भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर की गई है, जिसमें कहा गया है कि ग्राम प्रधान खैमसिंह ठाकुर से 43875 रुपये की राशि तथा तत्कालीन सचिव पप्पूगिरी गोस्वामी से 93875 रुपये की राशि वसूली योग्य पाई गई हैं।इसके साथ ही पंचायत सचिव पप्पूगिरी गोस्वामी को निलंबित करते हुए विभागीय जांच शुरू करने तथा ग्राम प्रधान चिखली को पद से पृथक करने की अनुशंसा की गई है।

 5 अभ्यर्थियों को नोटिस जारी

सतना में रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे ने निरीक्षण रोस्टर निर्धारित कर सभी अभ्यर्थियों को कलेक्ट्रेट कक्ष क्रमांक 32 में निर्धारित तिथिवार एजेंट या स्वयं उपस्थित होकर लेखा परीक्षण कराने का अनुरोध किया था। रोस्टर कार्यक्रम के अनुसार 22 अक्टूबर को निर्दलीय बच्चा सिसोदिया द्वारा तथा 23 अक्टूबर को पीपल्स पार्टी ऑफ इण्डिया (डेमोक्रेटिक) के नंद किशोर प्रजापति, निर्दलीय रामगरीब चौधरी, निर्दलीय राजेन्द्र डोहर, निर्दलीय राजेश कुमार सूर्यवंशी द्वारा कक्ष क्रमांक 32 में उपस्थित होकर अपना दैनिक निर्वाचन व्यय लेखा का निरीक्षण नहीं कराया गया है। इसके पूर्व भी इन 5 अभ्यर्थियों द्वारा अपने व्यय लेखा का प्रथम निरीक्षण नहीं कराया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: कोरोना की रफ्तार फिर बढ़ी, 11 नए पॉजिटिव, भोपाल ने बढ़ाई चिंता

रिटर्निंग ऑफिसर रैगांव ने लेखा व्यय का परीक्षण कराने में अनुपस्थित रहे निर्दलीय बच्चा सिसोदिया 26 अक्टूबर को तथा पीपल्स पार्टी ऑफ इण्डिया (डेमोक्रेटिक) के नंद किशोर प्रजापति, निर्दलीय रामगरीब चौधरी, निर्दलीय राजेन्द्र डोहर, निर्दलीय राजेश कुमार सूर्यवंशी को नोटिस जारी कर निर्देशित किया है कि अभ्यर्थी अपने जवाब सहित आगामी तृतीय व्यय लेखा निरीक्षण की तिथि 27 अक्टूबर को प्रथम एवं द्वितीय निरीक्षण के साथ पूर्व का लेखा रजिस्टर निरीक्षण के लिए प्रस्तुत करें। अन्यथा की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार कार्यवाही के लिए स्वतः जिम्मेदार होंगे।