MP News: सहकारिता विभाग की कार्रवाई, 20 अध्यक्ष चुनाव लड़ने के लिए अपात्र, निष्कासित

सहकारिता विभाग ने ऑडिट नहीं कराए जाने वाली संस्थाओं पर कार्रवाई की है।

सहकारिता विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोसाइटी (society) के गड़बड़ियों को छुपाने के लिए सोसाइटी का ऑडिट (society audit) नहीं कराया जा रहा है। जिसके बाद अब हाउसिंग सोसायटी (housing society) के अध्यक्षों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। जहां करीबन 2 दर्जन अध्यक्षों को चुनाव लड़ने के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद अब निर्वाचन प्रक्रिया (Election process) में यह सोसाइटी अध्यक्ष हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

दरअसल सहकारिता विभाग ने ऑडिट नहीं कराए जाने वाली संस्थाओं पर कार्रवाई की है। जहां सोसाइटी अध्यक्षों को ऑडिट ना करवाने पर निष्कासित कर दिया गया है। इसके साथ ही यह 20 अध्यक्ष 3 साल तक संस्था के चुनाव लड़ने के लिए अपात्र घोषित कर दिए गए हैं।

बता दे कि हाउसिंग सोसायटी में प्लॉट की राशि जमा करने के बाद भी लोगों को प्लॉट का मालिकाना हक नहीं दिया जा रहा है। सोसायटी के अध्यक्ष द्वारा गड़बड़ी छुपाएं जाने के लिए ऑडिट कराए जाने से इनकार किया जा रहा है। जिस पर अब सहकारिता सहायक आयुक्त ने सोसायटी के अध्यक्ष को हटाने की कार्रवाई पूरी की है।

Read More: MP Board: 10वीं-12वीं परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने पर हो रहा विचार, इंदर सिंह परमार ने कही बड़ी बात

सोसायटी के अध्यक्ष को हटाए देने के बाद 20 सोसायटियों की निगरानी प्रशासन द्वारा करवाई जाएगी। वहीं 6 महीने के बाद यहां नए सिरे से चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे। इस बारे में सहायक आयुक्त वाघमारे का कहना है कि अगर 30 मार्च तक ऑडिट नहीं कराए जाने पर भी सोसायटी अध्यक्ष पर कार्रवाई की गई है।

जिन पर कार्रवाई की गई है। उनमें परमजीत सिंह, उद्योग समिति के अध्यक्ष प्रमोद अवस्थी उषाप्रभा समिति की उपाध्यक्ष सुमित्रा देवी, वरदा के राकेश वरदानी, सर्व धर्म के अमित शुक्ला, भोपाल नागरिक के शिरीष श्रीवास्तव, आवास राहत की केडी शर्मा सहित मिलेनियम के उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह पर भी कार्रवाई की गई है।