MP News : सीएम राइज सहित मॉडल स्कूलों में निकाले गए टेंडर में गड़बड़ी, अधिकारियों की संलिप्तता का आरोप, EOW ने दर्ज किया मामला, बड़े खुलासे की उम्मीद

Kashish Trivedi
Updated on -

CM Rise School Tender, MP CM Rise School, EOW Action : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना सीएम राइज स्कूल, एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों के स्कूल प्रबंधन सॉफ्टवेयर और आईएसएमएस में भारी गड़बड़ी की खबर सामने आई है। वहीं गड़बड़ी की जानकारी मिलने के साथ ही अब इस मामले में EOW की एंट्री हो गई है। EOW ने Tender में गड़बड़ी की शिकायत का परीक्षण करने के साथ ही इस मामले में मामला दर्ज कर लिया है।

गड़बड़ी में अधिकारी की संलिप्तता का आरोप 

दरअसल मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूल, एक्सीलेंस और मॉडल स्कूलों में स्कूल प्रबंधन सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। साथ ही इंटीग्रेटेड स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम विकसित करने के लिए टेंडर निकाले गए थे।इस टेंडर में गड़बड़ी की शिकायत की गई है। लोक शिक्षण संचालनालय के अधिकारियों सहित बोस्टन कंसलटेंसी ग्रुप के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई गई है। प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता द्वारा डीपीआई अधिकारी सहित कंसलटेंसी ग्रुप के खिलाफ शिकायत करते हुए आरोप लगाया गया है कि गड़बड़ी में अधिकारी भी शामिल है।

टेंडर में मनमानी 

भूपेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सीएम राइज स्कूल के 30 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट, जिस बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप को मिला है। उसके टेंडर में मनमानी की गई है। साथ ही कंपनी द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों के रिश्तेदारों को बड़े पदों पर नौकरियां भी दी गई है।EOW को यह भी शिकायत मिली है कि सुपर 100 योजना के तहत मनमानी तरीके से कोचिंग संस्थान को बिना टेंडर के काम दिया गया है।

गंभीर जांच के बाद कई बड़े खुलासे की उम्मीद 

इतना ही नहीं भूपेंद्र गुप्ता ने कहा है कि टेंडर में एक प्रतिभागी कंपनी द्वारा संस्थानों के अनुभव प्रमाण पत्र लगाए गए हैं, जो पूर्णता गलत हैं और एक अन्य द्वारा टेंडर शर्त के अनुसार योग्यता के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज भी आवश्यक है, जिसे नहीं दिया गया है। इतना ही नहीं एक अन्य कंपनी द्वारा शर्तों को पूरा नहीं किया गया है और दस्तावेज के पेज 15 में दी गई शर्तों के अनुसार 3 वर्ष के ऑडिट स्टेटमेंट भी नहीं लगाए गए हैं। इन सभी आरोपों पर आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ द्वारा गड़बड़ी की शिकायत का परीक्षण किया गया है। इसके साथ ही आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने शिकायत को पंजीबद्ध कर लिया है। EOW द्वारा आगे इस मामले में गंभीर जांच के बाद कई बड़े खुलासे किए जा सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News