मप्र पंचायत चुनाव: मतदान केन्द्रों का भैातिक सत्यापन करने के निर्देश, 18 को प्रशिक्षण

रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का शीघ्र भौतिक सत्यापन कर आर्ईएमएस पोर्टल पर उसकी प्रविष्टि करें।

पंचायत चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election 2021) के लिए अधिकारियों की नियुक्ति, प्रशिक्षण  का काम और बैठकों का दौर तेजी से चल रहा है।  कभी भी आचार संहिता और मतदान की तारीखों का ऐलान हो सकता है। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (Madhya Pradesh State Election Commission) द्वारा पंचायत चुनाव 2021-22 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता करने के लिए मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने कहा गया है।

यह भी पढ़े.. IRCTC अलर्ट! 21 नवंबर तक 6 घंटों के लिये बंद रहेगी टिकटों की ऑनलाइन Booking, जानें डिटेल

बालाघाट कलेक्टर (Balaghat Collector) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले की सभी 10 जनपद पंचायतों के लिए नियुक्त तहसीलदार एवं रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का शीघ्र भौतिक सत्यापन कर IMS Portal पर उसकी प्रविष्टि करें।जिले की सभी 10 जनपद पंचायतों के 2145 मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी रखने एवं उसके सुव्यस्थित संचालन के लिए कुल 174 जोनल (सेक्टर) आफिसर नियुक्त किये गये है।

रिटर्निंग अधिकारी एवं जोनल (सेक्टर) आफिसर को अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां पर आवश्यक सुविधायें जैसे- भवन, बिजली, पानी, रैम्प, पहुंच मार्ग, आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा गया है। जहां पर भवन उपयुक्त न हो तो उसमें सुधार एवं मरम्मत कार्य शीघ्र कराने कहा गया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों और पेंशनर्स को सौगात, CM ने फिर बढ़ाया महंगाई भत्ता, सैलरी मे आएगा उछाल

छिन्दवाड़ा में पंचायत चुनाव 2021 के अंतर्गत नियुक्त सेक्टर और जोनल ऑफीसरों के लिये आगामी 18 नवंबर को प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक FDDE इमलीखेडा छिन्दवाडा में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सौरभ कुमार सुमन द्वारा नियुक्त सभी सेक्टर और जोनल ऑफीसरों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्धारित तिथि, समय व स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होने पर संबंधित सेक्टर/जोनल ऑफीसर के विरूध्द अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

केंदों पर अधिकारी नियुक्त

जनपद पंचायत बालाघाट के 271 मतदान केन्द्रों के लिए 24 जोनल (सेक्टर) आफिसर, किरनापुर के 244 मतदान केन्द्रों के लिए 15 जोनल (सेक्टर) आफिसर, लांजी के 239 मतदान केन्द्रों के लिए 16 जोनल (सेक्टर) आफिसर, वारासिवनी के 210 मतदान केन्द्रों के लिए 21 जोनल (सेक्टर) आफिसर, खैरलांजी के 204 मतदान केन्द्रों के लिए 15 जोनल (सेक्टर) आफिसर, लालबर्रा के 245 मतदान केन्द्रों के लिए 22 जोनल (सेक्टर) आफिसर, बिरसा के 197 मतदान केन्द्रों के लिए 15 जोनल (सेक्टर) आफिसर, बैहर के 145 मतदान केन्द्रों के लिए 11 जोनल (सेक्टर) आफिसर, कटंगी के 239 मतदान केन्द्रों के लिए 20 जोनल (सेक्टर) आफिसर एवं जनपद पंचायत परसवाड़ा के 151 मतदान केन्द्रों के लिए 15 जोनल (सेक्टर) आफिसर नियुक्त किये गये है।