MPPEB : मप्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को बड़ी राहत, यहां देखें डिटेल्स

कैंडिडेट्स अब 6 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई (Apply Online) और 9 फरवरी 2021 तक आवेदन फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 4 साल के बाद में 4200 पदों पर होने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Police Constable Recruitment Examination) के लिए मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है। MPPEB ने ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। कैंडिडेट्स अब 6 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई (Apply Online) और 9 फरवरी 2021 तक आवेदन फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2021 थी।

यह भी पढ़े… MP Board: 10वीं-12वीं परीक्षा के टाइम टेबल पर लगेगी मुहर, 18.5 लाख बच्चे होंगे परीक्षा में शामिल

दरअसल, मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board- MPPEB) ने एमपी पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 फरवरी कर दी है। वही आवेदन फॉर्म में 9 फरवरी तक सुधार कर सकते हैं।  इच्छुक कैंडिडेट्स अब 6 फरवरी तक ऑफिशियल वेबसाइट mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई  कर सकते हैं।   पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती (MP Police Recruitment) के लिए 3862 पद कांस्टेबल(जीडी) और 138 पद कांस्टेबल (रेडियो) के पदों पर भर्तियां की जानी है।अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष रखी गई है।

बता दे कि एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 6 मार्च से शुरु होगी।हालांकि लिखित परीक्षा कब तक चलेगी, यह कैंडिडेट्स के द्वारा भेजे गए एप्लीकेशन पर निर्भर करेगा इसमें परीक्षाएं (Exams 2021)  दो पाली में आयोजित की जाएंगी, इसमें 9:00 से 11:00 तक होनी वाली परीक्षा में 8:00 बजे तक और 3:00 से 5:00 बजे तक होने वाली परीक्षा में 2 बजे तक परीक्षा सेंटरों पर अभ्यर्थियों को पहुंचना होगा।। इसमें परीक्षा में फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। फोटोयुक्त पहचान पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे दस्तावेज भी लेकर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े… सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा- सुपर 30 की तर्ज पर होगा स्कूल का निर्माण, इनको मिलेगा प्रवेश

दरअसल, रोजगार पंजीयन की अनिवार्यता के कारण, रोजगार पंजीयन (Employment registration) कराने वाले आवेदकों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि हुई है। इसके मद्देनजर माय एमपी रोजगार पोर्टल (My MP Employment Portal) के सर्वर पर एक समय में एक साथ 75 हजार से अधिक आवेदक हिट करने के कारण वेबसाइट (Website) की स्पीड बहुत धीमी होने से आवेदक का पंजीयन करने में समस्या उत्पन्न हो रही थी।

पंजीयन के लिए सर्वर की गति बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्य पूर्ण हो चुका है। जिससे अब आवेदकों के पंजीयन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होने से पोर्टल पर प्रतिदिन पंजीयन का कार्य निरंतर जारी है। पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि भी आगे बढ़ाकर 6 फरवरी 2021 कर दी गई है। रोजगार पोर्टल (Employment Portal) पर पंजीयन से सम्बन्धित सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) पर दर्ज शिकायतों के निराकरण भी इसी आधार पर किए जाएंगे।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 : शैक्षिक योग्यताएं

सामान्य, एससी, ओबीसी के लिए – 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास
प्रदेश के एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए – 8वीं या समकक्ष परीक्षा पास
रेडियो कांस्टेबल के लिए

सभी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 

12वीं पास एवं इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो, इंस्ट्र्यूमेंट मैकेनिक, सूचना एवं संचार तकनीक, टीवी, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना प्रौद्योगिकी व तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक में आईटीआई परीक्षा पास

आयु सीमा 

सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए – न्यूनतम – 18 वर्ष और अधिकतम – 33 साल
अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए – अधिकतम आयु सीमा 5 वर्ष की छूट
वेतनमान – 5200- 20200 + ग्रेड पे 1900