MP Board: 10वीं-12वीं परीक्षा के टाइम टेबल पर लगेगी मुहर, 18.5 लाख बच्चे होंगे परीक्षा में शामिल

10वीं की परीक्षा भी 14 दिन में ही पूरी होगी।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th 12th Board Exam) 30 अप्रैल से शुरू हो रही है। वहीं मंडल द्वारा अब तक परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं किए गए। जिसको लेकर एक तरफ छात्र परेशान है। वहीं दूसरी तरफ उनकी तैयारियों में भी इसका खासा असर पड़ा है। वहीं आज होने वाली बैठक में परीक्षा कार्यक्रम पर मोहर लगेगी।

सूत्रों की माने तो माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल को तैयार कर लिया गया है। शुक्रवार को होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की साधारण सभा की बैठक में परीक्षा कार्यक्रम पर मोहर लगाई जाएगी। बता दें कि इस बार परीक्षा 2 महीने की देरी से शुरू हो रही है वही परीक्षा परिणाम भी 2 महीने की देरी से ही यानी जुलाई तक आने की संभावना होगी। परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद छात्र इस लिंक के जरिए भी टाइम टेबल देख सकते हैं :

http://mpbse.nic.in/

हालाकि मंडल द्वारा यह तय किया गया है कि परीक्षा होते ही कॉपी की जांच शुरू हो जाएगी। वहीं सूत्रों की माने तो परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की जा रही है लेकिन परीक्षा के समय कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसमें बदलाव या दिशानिर्देश तय किए जा सकेंगे। ज्ञात हो कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख 50 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। वही कोरोना को देखते हुए इस बार 14 दिन के अंदर परीक्षा पूरी करवाई जाएगी। 10वीं की परीक्षा भी 14 दिन में ही पूरी होगी।

Read More: MP Board : निजी स्कूलों को मप्र स्कूल शिक्षा विभाग की बड़ी राहत

गौरतलब हो कि से पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी दसवीं की अर्धवार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया गया था। जिसमें कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के अर्धवार्षिक परीक्षा 1 से 9 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को स्कूल आना पड़ेगा। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी सुबह 9:00 से 12:00 तक कक्षा 9वीं और 11वीं तक की जबकि 12:30 से 3:30 बजे की शिफ्ट में दसवीं और बारहवीं के छात्र परीक्षा देंगे।