MP Pre Board Exam 2022: गुरुवार से 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा, एक साथ मिलेंगे 2-3 पेपर, ये रहेंगे नियम

कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएँ एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी।

MPBSE MP Pre Board Exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार  माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE Pre Board 10th-12th Exam 2022) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के प्री-बोर्ड एग्जाम  (MP Pre Board Exam 2022) गुरुवार 20 जनवरी 2022 से शुरू होंगे।इसके लिए एक दिन पहले यानि आज 19 जनवरी 2022 से पेपर मिलना शुरु हो गए है। कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक और कक्षा 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएगी।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी: केन्द्र सरकार का मध्य प्रदेश को बड़ा तोहफा, 239 करोड़ की स्वीकृति, CM बोले-Thank You

एमपी स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की समय-सारणी जारी कर दी है। प्री-बोर्ड परीक्षा संचालन के संबंध में सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

विभाग के आदेशानुसार, सभी विद्यार्थियों को कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ परीक्षा से कम से कम 1 दिवस पूर्व उपलब्ध करायें जायेंगे। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी को और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएँ एक फरवरी 2022 तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी। सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।

9वीं और 11वीं के लिए निर्देश

जारी आदेश में बताया गया कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम (MP Pre Board) माना जायेगा।चुंकी 14 जनवरी 2022 को जारी निर्देश के मुताबिक कक्षा 1 से 12वीं तक के समस्त स्कूल और हॉस्टल दिनांक 31 जनवरी 2022 तक के लिए बंद (MP School Close)कर दिए गए हैं, हालांकि ऑनलाइन क्लास चलेंगी और शैक्षणिक/गैर शैक्षणिक स्टाफ को विद्यालयों में प्रत्येक कार्य दिवसों में नियमित रूप से उपस्थित होना पड़ेगा।

प्री बोर्ड परीक्षा के प्रमुख बिन्दु

  • प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ परीक्षा से कम से कम 1 दिवस पूर्व उपलब्ध करायें जायेंगे।
  • विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं।
  • आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएँ जमा की जायेगी।
  • कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएँ 28 जनवरी और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएँ एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होंगी।
  • सभी विषय शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।
  • कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएँ प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जायेगा।
  • किसी भी विपरीत स्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ प्रदान की जा सकती हैं।
  • छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएँ उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्यांकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगें।
  • प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन में 17 जनवरी को अपलोड कर दिए जाएंगे।
  • कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा।

 

MP Pre Board Exam 2022: गुरुवार से 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा, एक साथ मिलेंगे 2-3 पेपर, ये रहेंगे नियम MP Pre Board Exam 2022: गुरुवार से 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा, एक साथ मिलेंगे 2-3 पेपर, ये रहेंगे नियम