मप्र राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस नही उतारेगी उम्मीदवार, बीजेपी से चर्चा में इनके नाम

इसी के साथ कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला लिया है।

राज्यसभा चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश मे आगामी दिनो मे राज्यसभा उपचुनाव (MP Rajya Sabha elections) होना है। इसके लिये आज बुधवार अधिसूचना को जारी कर दी गई है। इसके पहले कॉंग्रेस मे बड़ा फैसला कर सबको चौंका दिया है। कॉंग्रेस ने राज्यसभा मे उम्मीदवार उतराने से इनकार कर दिया है, इसका कारण जादुई आंकड़ा है, वही बीजेपी मे उम्मीदवार को लेकर मंथन का दौर जारी है।हालांकि वोटिंग से पहले ही बीजेपी ने जीत का दावा कर किया है।

एमपी कांग्रेस के कोषाध्यक्ष का इस्तीफा, ग्वालियर के दिग्गज नेता को मिली जिम्मेदारी

दरअसल, भाजपा के वरिष्ठ नेता थावरचंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) के इस्तीफे से मध्य प्रदेश में रिक्त हुई राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई है। थावरचंद गहलोत को कर्नाटक के राज्यपाल बनाए जाने के बाद से खाली हो गई थी। इसी के साथ कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला लिया है। प्रदेश में बीजेपी के पास जादुई आंकड़े हैं जिसे देखते हुए कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला लिया है।वही पूर्व सीएम उमा भारती (Uma Bharti) और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) और भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य का नाम चर्चा में बना हुआ है।

काग्रेस संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने कहा कि राज्यसभा के आंकड़ों में बीजेपी संख्या बल में ज्यादा है, इस बात को हम स्वीकार करते हैं। आंकड़ों को देखते हुए ही कमलनाथ ने फैसला लिया है कि प्रत्याशी नहीं उतारेंगे।वहीं राज्यसभा चुनाव में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जीत का दावा करते हुए कहा कि राज्यसभा का चुनाव भारतीय जनता पार्टी जीतेगी। वोटों का प्रतिशत बताता है कि हमारा बहुमत है इसलिए हम जीतेंगे।

MP Corona Update : 8 दिन में 89 केस, आज 8 नए पॉजिटिव, इन जिलों में बढ़ा संक्रमण

अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन जमा होने का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। विधानसभा सचिवालय ने मतदाता सूची तैयार कर ली है। चुनाव प्रक्रिया के संचालन के लिए निर्वाचन आयोग ने विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह को रिटर्निंग आफिसर बनाया है। मतदान के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए नोडल आफिसर भी नियुक्त किया जा रहा है।

आपको बता दें मध्य प्रदेश सहित देश भर में खाली राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 22 सितंबर है। 23 सितंबर को नामांकन स्क्रूटनी की जाएगी। नामांकन लेने की अंतिम तारीख 27 सितंबर है। मतदान 4 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होंगे। शाम 5 बजे से मतगणना की जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र के 34 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार