Reservation in Promotion: सुप्रीम कोर्ट में आज से फाइनल सुनवाई, 10 अक्टूबर को फैसला!

SC/ST Reservation in Promotion

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  प्रमोशन में आरक्षण (reservation in promotion) का मामला अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है।आज से सुप्रीम कोर्ट में फाइनल सुनवाई शुरू होने जा रही है, इसमें मप्र समेत सभी राज्य अपना अपना पक्ष रखेंगे। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से विशेष अधिवक्ता मनोज गोरखेला पक्ष रखेंगे।माना जा रहा है कि 10 अक्टूबर तक फाइनल फैसला आ सकता है, अगर ऐसा हुआ तो लाखों कर्मचारियों को राहत मिल सकती है।सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को 30-30 मिनट का समय दिया है। 2002 नियम के अनुसार 2016 तक प्रमोशन में आरक्षण मिला, 2016 में हाईकोर्ट ने प्रमोशन में आरक्षण पर रोक लगा दी, जिसके चलते सैकड़ों कर्मचारी बिना प्रमोशन का लाभ लिए ही रिटायर हो गए।

Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट बैठक आज, इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

इससे पहले 14 सितंबर 2021 को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मध्यप्रदेश सहित सभी राज्यों से कहा था कि प्रमोशन में आरक्षण (Reservation In Promotion MP) मामले में अब आगे सुनवाई नहीं होगी।  कई वर्षों से मामला लंबित है, जिसके कारण कर्मचारियों को प्रमोशन नहीं मिल पा रहा है, ऐसे में आगे तारीख नहीं दी जा सकती।  सभी राज्य 2 सप्ताह में अपना पक्ष लिखित में पेश करें। 5 अक्टूबर  से लगातार केंद्र और राज्य सरकार को आधा-आधा घंट अपना पक्ष रखने के लिए समय दिया जाएगा, जिसके बाद आज मंगलवार से सुनवाई शुरु हो गई है, संभावना जताई जा रही है कि 10 अक्टूबर तक फैसला आ सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)