MP School : कक्षा 6वीं से 8वीं के छात्रों को लेकर बड़ा फैसला, स्कूलों और शिक्षकों की मांगी सूची

स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सत्र 2020-21 कक्षा 6वीं से 8वीं तक के छात्रों के लिए व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करने का फैसला किया है।

school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कक्षा 6वीं से लेकर 8वीं तक (Class 6th to 8th) के छात्रों (Student) के खुशखबरी है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने स्कूल छात्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है।इसके तहत 9वीं से 12वीं के छात्रों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों (Government Schools) में भी कक्षा 6वीं से 8वीं (Class 9th to 12th) में व्यावसायिक शिक्षा (Vocational Education) शुरु हो की जाएगी।

यह भी पढ़े… MP Board : 10वीं-12वीं के छात्रों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने दिए ये निर्देश, 42 हजार को मिलेगा लाभ

दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सत्र 2020-21 कक्षा 6वीं से 8वीं तक के छात्रों के लिए व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करने का फैसला किया है। इसके तहत  विभाग पहले प्रत्येक विकासखंड के एक शाला-एक परिसर के तहत मर्ज स्कूलों में  व्यावसायिक शिक्षा को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु करेगा। इसके लिए सभी जिला परियोजना समन्वयकों (District Project Coordinators) को वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़े… MP College : उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला- ऐसा करने पर मिलेगी कॉलेजों को मदद

खास बात ये है कि पंडित सुंदरलाल शर्मा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल एजुकेशन के सहयोग से इन व्यावसायिक पाठ्यक्रम को शुरु किया जाएगा। छात्रों के करियर (Career) को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग इसके लिए अलग से पाठ्यक्रम भी तैयार कर रहा है।इसके लिए इंस्टीट्यूट के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे विद्यार्थियों को पढ़ा सकें। विभाग ने सभी जिलों से शिक्षकों (Teacher) और स्कूलों (School) की सूची मांगी है। सरकार का इसके पीछे उद्देश्य छात्रों की शिक्षा में सुधार और भविष्य में बनने वाला करियर है। विभाग की इस पहल से लाखों छात्रों को फायदा मिलने की उम्मीद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here