MP Teacher Recruitment 2021: इन चयनित शिक्षकों को बड़ा झटका, नियुक्ति निरस्त

MP Teacher Recruitment 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।मध्य प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद हो रही शिक्षक की नियुक्ति (MP Teacher Recruitment 2021) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है।दोबारा दस्तावेज सत्यापन में एक साथ दो डिग्री लेने वाले 6 चयनित शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश पर लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने   नियमों का हवाला देकर उनकी नियुक्ति निरस्त करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़े.. Good News: नौकरी छूट गई फिर भी मिलेगा PF-Pension का लाभ, जानें EPFO की नई अपडेट

मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत दस्तावेज सत्यापन और फिर नियुक्ति देने के बाद बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत 6 चयनित शिक्षकों द्वारा एक ही सत्र में दो डिग्री लेने के कारण उनकी नियुक्ति निरस्त कर दी गई है।हाल ही लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) के आयुक्त द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों के डॉक्यूमेंट को दोबारा से वेरीफाई करने के आदेश जारी किए थे।

इसी दौरान दोबारा दस्तावेजों की जांच में सामने आया है कि इन चयनित शिक्षकों ने एक जगह पर नियमित तो दूसरी जगह स्वाध्यायी प्रवेश लेकर डिग्री हासिल की है।इसमें सबसे हैरानी की बात तो ये है कि प्रदेश में विभाग ने 2012 में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में दो डिग्री को मान्य किया है। वही यूजीसी के नियमों के अनुसार भी एक ही सत्र में दो डिग्रियां प्राप्त करना मान्य नहीं है। फिलहाल आयुक्त के निर्देश के बाद एक बार फिर चयनित शिक्षकों की नियुक्ति के बाद दस्तावेजों का सत्यापन शुरु हो गया है और आगे फिर कार्रवाई होने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP News: ऐसा नहीं किया तो रुकेगा पटवारियों का वेतन, इन शिक्षकों की कटेगी सैलरी

बता दे कि मप्र स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) और आदिम जाति कल्याण विभाग ने तीन साल पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 ली थी, जिसके तहत 30 हजार शिक्षकों की भर्ती होना है।इसके तहत 20 हजार पद स्कूल शिक्षा विभाग के लिए भरे जाने है, जिसकी अक्टूबर माह में 12 हजार 43 के नाम की सूची जारी की गई है। इसमे 8342 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 3701 माध्यमिक शिक्षक शामिल है।