MP Teacher Recruitment: चयनित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, देना होगा अनुबंध पत्र

इसी के साथ चयनित शिक्षकों (MP Teacher Recruitment) को एक कांट्रेक्ट लेटर देना होगा, जिसमें लिखा होगा कि मुझ पर कोई अपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं है।

MP Teacher Recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चयनित शिक्षकों के लिए काम की खबर है।स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर लोक शिक्षण संचालनालय ने दस्तावेजों के सत्यापन के बाद 12043 शिक्षकों के नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए है।इसी के साथ चयनित शिक्षकों (MP Teacher Recruitment) को एक कांट्रेक्ट लेटर देना होगा, जिसमें लिखा होगा कि मुझ पर कोई अपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं है, वही 6 पासपोर्ट फोटो और सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराकर जमा भी करना होगा।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा-ग्राम पंचायतों में खुलेंगे सेवा केंद्र, बिल और नियुक्ति भी ऑनलाइन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चयनित शिक्षकों के नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद अब शिक्षकों को एक अनुबंध पत्र भी देना होगा, जिसमें लिखा होगा कि मुझ पर कोई अपराध नहीं है। किसी भी पुलिस थाने में कोई आपराधिक मामला नहीं है। इसके साथ पासपोर्ट साइज 6 फोटो और नियुक्ति संबंधी सभी सत्यापित दस्तावेज उपलब्ध कराना होगा।भोपाल में करीब 300 शिक्षकों की नियुक्ति होना है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में काफी पद खाली हैं, जबकि प्राइमरी में करीब 500 शिक्षक अधिक हैं। नई नियुक्ति से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा।

दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में उच्च माध्यमिक शिक्षक तथा माध्यमिक शिक्षकों के कुल 12043 पदों की अंतिम चयन सूची के साथ नियुक्ति पत्र जारी कर दिए है। इसमे 8342 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 3701 माध्यमिक शिक्षक शामिल है। प्रावधिक चयन सूची और प्रतीक्षा सूची का पूर्व में प्रकाशन किया गया था, जिसमे शामिल अभ्यर्थियों (MP Teacher Recruitment 2021) के दस्तावेजों के सत्यापन उपरांत उपर्युक्त पदों की अंतिम चयन सूची जारी की गई है।

यह भी पढ़े.. MP Corona: 8 दिन में मिले 82 पॉजिटिव, ये जिले सबसे ज्यादा संक्रमित, दिशा-निर्देश पर सख्त हुई सरकार

खास बात ये है कि वेटिंग लिस्ट वाले एवं वैरिफिकेशन के दौरान रिजेक्ट किए गए शिक्षकों के नाम इसमें शामिल नहीं है। दस्तावेजों का वैरिफिकेशन कंप्लीट होने वाले चयनित शिक्षकों के नाम सूची में शामिल किए गए।  यदि अंतिम चयन सूची से कोई उम्मीदवार असंतुष्ट हैं तो जिस जिले में डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन हुआ है उस जिले से संबंधित संभाग के संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण को 18 अक्टूबर तक शिकायत कर सकते हैं।वही OBC आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन होने के चलते माइक्रोबायोलॉजी, बायो केमिस्ट्री बायो, टेक्नोलॉजी से PG करने वालों और 1 साल में ही दोहरी डिग्री करने वालों को होल्ड पर रखा गया है।

बता दे कि यह सूची शिक्षक भर्ती (MP Teacher Recruitment 2021) 2018 की है, मध्यप्रदेश में चयनित शिक्षक तीन सालों से नियुक्ति का इंतज़ार कर रहें हैं।स्कूल शिक्षा विभाग  के अंतर्गत 17,000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद , 5,670 माध्यमिक शिक्षकों के पद और आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2,220 एवं माध्यमिक के 5,704 पदों पर शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment 2021) होना है। सभी शिक्षकों का दस्तावेजों का सत्यापन भी हो चुका है और अब सिर्फ नियुक्तियां होना है।

यह भी पढ़े.. Disney India ने की 2021-22 मूवी स्लेट की घोषणा, दिवाली पर 6 भाषाओं में होगी रिलीज