MP Corona: 8 दिन में मिले 82 पॉजिटिव, ये जिले सबसे ज्यादा संक्रमित, दिशा-निर्देश पर सख्त हुई सरकार

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन सयंत्रों का लोकार्पण किया गया था।

mp corona

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में कोरोना (Corona) की रफ्तार में जोड़ घटाव जारी है। दरअसल बुधवार को 16 नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार को 5 केस देखने को मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में एक्टिव केसों (active cases) की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को लगातार सचेत रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार ने त्योहारी सीजन को देखते तथा तीसरी लहर की आशंका को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

दरअसल प्रदेश में बीते 24 घंटे में 5 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले 3 महीने बाद 16 पॉजिटिव देखने को मिले थे। लगातार मिल रहे मामले में सबसे ज्यादा राजधानी भोपाल सहित इंदौर, जबलपुर में देखने को मिल रहे हैं। साथ ही कई छोटे जिले भी संक्रमित केसों से प्रभावित हैं। वही 8 दिनों में प्रदेश के 11 जिलों में संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। MP में 8 दिनों में 82 मामले सरकार के लिए निश्चित ही चिंता का विषय है। इनमें सबसे ज्यादा संक्रमित भोपाल, इंदौर, खंडवा, जबलपुर, पन्ना, शिवपुरी, बालाघाट, सागर, रतलाम, शहडोल और छतरपुर में दर्ज किए गए हैं।

Read More: Navratri 2021: नवरात्रि का दूसरा दिन, देवी ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करने ऐसे करें पूजा, इस मंत्र का जाप

वहीं प्रदेश में मिल रहे संक्रमित मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री बताई जा रही है। मतलब साफ है कि जो लोग बाहर से ट्रेवल करके प्रदेश के अंदर आ रहे हैं। उनमें संक्रमण के मामले में तेजी देखी जा रही है। जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए ऑक्सीजन संयंत्र सहित अस्पताल में बड़ों की व्यवस्था की जा रही है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन सयंत्रों का लोकार्पण किया गया था।

ये रहे दिशा निर्देश :

  • सिनेमाघर और थिएटर कुल क्षमता के 50 फीसद की सीमा तक ही संचालित किए जाएंगे।
  • साथ ही समस्त खेलकूद के स्टेडियम और स्विमिंग पूल 50% की दर्शक दीर्घा के साथ संचालित किए जाएंगे।
  • वही रेस्टोरेंट और क्लब्स ऑफिसर जनता के साथ corona प्रोटोकॉल की शर्त का पालन करते हुए खोले जा सकेंगे।
  • इसके अलावा जिम, फिटनेस सेंटर, योगा सेंटर 50 % क्षमता के साथ खुलेंगे। हालांकि 15 अक्टूबर से 100 फीसद क्षमता के साथ इन्हें खोलने की अनुमति दी गई है।
  • शादी-विवाह आयोजन में दोनों पक्ष को मिलाकर अधिकतम 300 अतिथि शामिल हो सकेंगे। साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाना आवश्यक होगा।
  • अधिकतम 200 व्यक्ति की उपस्थिति में अंतिम संस्कार की अनुमति दी गई है।