MP Weather : मौसम में बदलाव, 3 वेदर सिस्टम सक्रिय, छाए रहेंगे बादल, आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी, ओलावृष्टि-तेज हवा, जानें IMD अपडेट

mp weather

MP Weather Alert Today : नवंबर अंत तक मध्य प्रदेश का मौसम यूही बना रहने का अनुमान है। 29-30 नवंबर को एक और नया सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है, जिससे पूरे हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रह सकता है।सोमवार की तरह आज मंगलवार को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने पूर्वी मध्य प्रदेश में 30 नवंबर तक और पश्चिम मध्य प्रदेश के जिलों में 29 नवंबर तक के लिए बारिश गरज-चमक और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

एक साथ कई वेदर सिस्टम सक्रिय, 4 संभागों में बारिश की चेतावनी

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार-बुधवार को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पंजाब के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में तो उत्तरी-मध्य महाराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। मध्य प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। अलग-अलग स्थानों पर बने 3 वेदर सिस्टम से जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है।

गुरूवार को फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  गुरुवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम का प्रभावित करने लगेगा, उससे फिर बादल छा सकते हैं। ग्वालियर में 28 नंवबर को भी गरज-चमक के साथ वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात एवं उससे लगे हुए राजस्थान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र मजबूती से बना हुआ है,जिससे जबलपुर में 28 और 29 नवंबर को भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। वही 30 नवंबर के बाद मौसम साफ होने की संभावना है। दिसंबर के पहले सप्ताह से तापमान में धीरे धीरे गिरावट आना शुरू होगी, लेकिन तेज ठंड का असर दूसरे हफ्ते से देखने को मिलेगा।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • एमपी मौसम विभाग ने आज मंगलवार को नर्मदापुरम, बैतूल, गुना, डिंडोरी, मंडला, छिंदवाड़ा और दमोह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  यहां ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चल सकती है।
  • रायसेन, सीहोर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, शाजापुर, मंदसौर, अशोकनगर, उमरिया, कटनी, सिवनी, जबलपुर, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, देवास, आगर मालवा, नीमच, श्योपुर कला, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, नरसिंहपुर, पन्ना, सागर और निवाड़ी जिले में भी कहीं गरज-चमक के साथ बारिश और वज्रपात होने की भी चेतावनी जारी की है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बैतूल में 40.6, सिवनी में 34.6, छिंदवाड़ा में 34.2, पचमढ़ी में 23.2, नर्मदापुरम में 17, नरसिंहपुर में नौ, खरगोन में 8.4, भोपाल में 7.4, जबलपुर में 7.2, मंडला में 7.2, खंडवा में पांच, उमरिया में 3.8,ग्वालियर में 3.3, उज्जैन में तीन, दमोह में तीन, रायसेन में 2.6, इंदौर में 1.6, सागर में 1.6, धार में 1.2, नौगांव में एक, मलाजखंड में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।
  • सोमवर को हिल स्टेशन पचमढ़ी में 9.8 डिग्री सेल्सियस, दतिया में 11.1, टीकमगढ़ में 12, भोपाल में 16.6, ग्वालियर में 13.5, रायसेन में 13, जबलपुर में 13.5, इंदौर में 14.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।छिंदवाड़ा में 17.2 डिग्री सेल्सियस ,बैतूल में 19.8, धार में 19.3, ग्वालियर में 27.2, जबलपुर में 23.5, नरसिंहपुर में 28 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।सभी जिलों के अधिकतम तापमान गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे तो आधे से अधिक जिलों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

MP Weather : मौसम में बदलाव, 3 वेदर सिस्टम सक्रिय, छाए रहेंगे बादल, आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी, ओलावृष्टि-तेज हवा, जानें IMD अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News