MP Weather : फिर बदला मौसम, 4 सिस्टम एक्टिव, छाएंगे बादल, 4 संभागों में बारिश-आंधी के आसार, जानें जिलों का हाल-IMD का पूर्वानुमान

mp weather

MP Weather Alert Today : मध्य प्रदेश के मौसम में बार बार परिवर्तन का दौर जारी है। कभी तापमान में बढ़ोत्तरी से गर्मी का अहसास हो रहा है तो कभी तेज हवाएं और बूंदाबांदी ठंड़क बढ़ा रही है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है और 8 अप्रैल को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे मौसम की गतिविधियों में बदलाव आएगा और फिर बारिश का दौर देखने को मिलेगा। आज 4 संभागों में गरज चमक के साथ बादल के आसार है। कई जिलों में बादल छाने के साथ तेज हवाएं भी चल सकती है।

आज 4 संभागों में बारिश की चेतावनी

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में एक बार फिर नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है, जिसके प्रभाव से फिर मध्य प्रदेश का मौसम बिगड़ने वाला है। भोपाल में 7 और 8 अप्रैल को बादल छाने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। राजधानी में 3 दिन तक बादल छाए रहेंगे। ग्वालियर में 10 अप्रैल, जबलपुर में 7 अप्रैल और इंदौर में 8 अप्रैल तक बादल छाने के साथ बारिश के आसार हैं। इसके पश्चात 10 अप्रैल तक बादल छाए रहेंगे। आज शुक्रवार को भी भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं–कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

इन जिलों में 10 अप्रैल तक बारिश

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, छिंदवाड़ा में आगामी तीन दिनों तक बादलों की आवाजाही तेज रहेगी। इस दौरान कहीं कहीं हल्की बारिश भी दर्ज हो सकती है। सेंट्रल एमपी पर चक्रवाती हवाओं का घेरा सक्रिय है, ऐसे में मंदसौर में बादल और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती हैं। बादलों का यह दौर एक सप्ताह तक बना रहेगा। ग्वालियर में 7 व 8 अप्रैल को बादल छाएंगे और 9 अप्रैल को गरज-चमक के साथ वर्षा के आसार हैं। फिर से तापमान नीचे आ जाएगा। 10 अप्रैल तक तेज गर्मी पड़ने और 20 अप्रैल तक प्रदेश में लू के आसार कम है, अप्रैल अंत तक गर्मी का असर देखने को मिल सकता है।

जानिए क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप और राजस्थान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बना हुआ है। वही कर्नाटक पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, इससे तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन चार मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने के साथ ही वर्तमान में हवा का रुख कभी पश्चिमी तो कभी दक्षिणी हो रहा है। हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है और अधिकतर जिलों में आंशिक बादल बने हुए हैं।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News