MP Weather : प्री मानसून एक्टिविटि तेज, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं, 24 घंटे में मानसून की दस्तक, जानें ताजा अपडेट

mp weather

MP Weather Alert Today : मध्य प्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर खत्म हो गया है, लेकिन प्री मानसून एक्टिविटि शुरू हो गई है। आज प्रदेशभर में गरज चमक के साथ बारिश के आसार है, इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती है, वही भोपाल समेत 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इधर, मानसून छत्तीसगढ़ तक पहुंच गया है और अगले 24 घंटे में प्रदेश में दस्तक देगा, जिसके बाद प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज शनिवार को प्रदेशभर में बारिश का दौर बना रहेगा। भोपाल, रायसेन, सीहोर और राजगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है वही रविवार को रायसेन, सीहोर, गुना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर में भारी बारिश हो सकती है। यहां 2-3 इंच या इससे ज्यादा बारिश का अनुमान है। भोपाल में लगातार 27 जून तक तेज बारिश होने के आसार है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट भी होगी। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में 26 जून तक कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा या बौछारें पड़ सकती हैं। फिलहाल जबलपुर सहित पूर्वी मध्य प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है।

एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 24 घंटे में मानसून की दस्तक

एमपी मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर व गुजरात पर 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है और पंजाब से पश्चिमी बंगाल तक द्रोणिका जा रही है। वही बंगाल की खाडी में 7.8 किलोमीटर पर एक अन्य ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।इसी के साथ आगामी दिनों में यह मप्र में कम दबाव का क्षेत्र तब्दील होकर ओड़िसा, छत्तीसगढ़ होते हुए पहुंचेगा, जिसके प्रभाव से रविवार को उत्तर व उत्तरी पूर्वी मप्र में मानसून का आगमन होगा। वहीं 26 से 27 जून के बाद इंदौर और भोपाल  मे मानसून के आगमन की संभावना है। अगले 24 से 48 घंटे के अंदर मानसून ग्वालियर-चंबल अंचल में दस्तक दे सकता है।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall DT 24.06.2023
(Past 24 hours)
Indore 67.4
Bhopal 47.6
Datia 43.2
Ujjain 32.6
Narmadapuram 32.0
Dhar 30.2
Bhopal City 26.0
Raisen 23.8
Seoni 20.6
Mandla 18.2
Pachmari 15.6
Chindwara 13.6
Khargone 9.6
Sagar 9.0
Sidhi 8.6
Gwalior 8.0
Shivpuri 7.0
Khandwa 7.0
Guna 6.8
Guna 6.2
Khajuraho 6.0
Ratlam 5.0
Jabalpur 5.0
Narshingpur 4.0
Nowgaon 3.0
Damoh 2.0
Rewa 1.4
Betul 1.2
Satna 0.8
mm


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News