MP Weather : मौसम का मिजाज बदला, इन संभागों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 3 अक्टूबर 2021 को सभी संभागों में कही कही बारिश की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP Weather Today) के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है, कहीं बौछारें तो कहीं धूप निकलने लगी है। वही वातावरण में नमी की कमी के चलते माना जा रहा है कि 10 अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो सकती है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 3 अक्टूबर 2021 को सभी संभागों में कही कही बारिश की संभावना जताई है वही 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र के इन संभागों में आज बारिश के आसार, जानें अपने जिले का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Update) ने आज रविवार 3 अक्टूबर 2021 को प्रदेश के उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, और इंदौर संभागों में कुछ स्थानों और ग्वालियर,  रीवा, भोपाल, सागर, शहडोल और चंबल में कहीं कही बारिश ( Rain) की संभावना है। वही भोपाल, इंदौर, उज्जैन,जबलपुर और जबलपुर संभागों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।वही उज्जैन और इंदौर दोनों संभाग में पांच अक्टूबर तक रिमझिम बारिश के आसार है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगा डबल DA, अक्टूबर में बढ़ेगी इतनी सैलरी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसा वर्तमान में पश्चिमी मप्र पर विपरीत दिशा की हवाओं (पूर्वी-पश्चिमी) का टकराव हो रहा है, जिसके चलते ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें का सिलसिला जारी हैं। हालांकि वातावरण में नमी कम हो रही है, ऐसे में 10 अक्टूबर तक मप्र से मानसून की विदाई होने के भी आसार हैं। वही धार, होशंगाबाद, छतरपुर, दमोह, पन्ना, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट पर रुखे का खतरा मंडराया हुआ है।

चक्रवाती शाहीन का असर 

वही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान शाहीन के असर के चलते देश के कई राज्यों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, जिसके अगले 24 घंटों में मकरान तट की ओर बढ़ने की संभावना है। बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तूफान के चलते अधिकतम निरंतर हवा की गति 80 से 90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे तक बनी हुई है।

पिछले 24 घंटे का हाल

पिछले 24 घंटे में रतलाम में 30, मंडला में आठ, पचमढ़ी में आठ, ग्वालियर में 4.8, खरगोन में दो मिलीमीटर बारिश हुई। राजधानी का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य रहा। न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया।

Rainfall dt 03.10.2021
(Past 24 hours)
Ratlam 45.0
Ujjain 29.6
Satna 14.6
Mandla 8.0
Pachmarhi 8.0
Guna 7.8
Gwalior 4.8
Nowgaon 1.2
Narsinghpur 8.4
Khargone 2.0
Datia trace

MP Weather : मौसम का मिजाज बदला, इन संभागों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट