MP Weather : जबलपुर सहित 10 जिलों और 2 संभागों में तेज बारिश, येलो अलर्ट जारी, मानसून सहित दो सिस्टम सक्रिय, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

MP Weather, IMD MP Weather : मध्य प्रदेश में धीरे-धीरे मानसून की सक्रियता बढ़ाने वाली है। दक्षिणी दिशा की तरफ मानसून रेखा के खिसकने के साथ ही रीवा सागर जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में आज मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात निर्मित हुआ है। ऊपरी भाग पर चक्रवात के निर्मित होने के साथ ही इसका असर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश पर पड़ने वाला है। मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में मानसून की गतिविधि तेज होगी। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में आज से बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

बीते 24 घंटे के दौरान दमोह, जबलपुर, सिवनी, नर्मदा पुरम, टीकमगढ़, नौगांव ,उमरिया  ,उज्जैन, इंदौर, धार, भोपाल और इंदौर में हल्के से मध्यम बारिश रिकार्ड की गई है। सबसे ज्यादा बारिश अब तक डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, शिवनी, नरसिंहपुर में रिकॉर्ड किए गए हैं। वही प्रदेश में दो सिस्टम सक्रिय होने के साथ एक बार फिर से भारी बारिश की गतिविधि शुरू होने वाली है।

चक्रवाती सरकुलेशन सिस्टम और मानसून रेखा के गुजरने से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले कुछ दिन तक बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। 19 से 22 अगस्त के बीच बारिश बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल इंदौर उज्जैन संभाग के कई जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली चमकने और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली की बात की जाए तो 18 अगस्त से कम दबाव के क्षेत्र से मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। गुरुवार से कई क्षेत्रों में नमी में वृद्धि देखी जाएगी।
  • पूर्वी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। 25 अगस्त तक बारिश की एक्टिविटी बढ़ेगी।
  • रीवा शहडोल सहित इंदौर उज्जैन संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बता दे कि 18 अगस्त से मानसून रेखा के गुजरने से बारिश का दौर और तीव्र हो सकता है।

MP : बारिश का आंकड़ा 7% कम रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश में अब तक बारिश का आंकड़ा 7% कम रिकॉर्ड किया गया है। पूर्वी हिस्से में 5% की पश्चिमी हिस्से में 9% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे पहले बुधवार को जबलपुर में 17.2 जबकि सिवनी में चार, उज्जैन में 0.6 और धार और भोपाल में 0.3 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है।

अगले 24 घंटे में मौसम

  • रीवा, शहडोल संभाग के सतना, सीधी, सिंगरोली, रीवा, अनूपपुर , शहडोल, उमरिया में आज तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • जबलपुर रीवा में कहीं-कहीं अति तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।
  • ग्वालियर चंबल के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, मुरैना, में बारिश के माध्यम गतिविधि रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके साथ ही तेज हवा का झोंका जारी रहेगा।
  • भोपाल इंदौर उज्जैन संभाग पर मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। कुछ जगह पर हल्की बूंदाबांदी रिकॉर्ड की जाएगी। नर्मदा पुरम संभाग में मौसम शुष्क बना रहेगा जबकि मंदसौर, नीमच, आगर मालवा,  शाजापुर, देवास, रतलाम, उज्जैन, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और भोपाल में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News