MP Weather: इन जिलों में शीतल दिन-कोहरे का अलर्ट, 5 के बाद बारिश के आसार, जानें अपडेट

4 जनवरी को सक्रिय होने अन्य पश्चिमी विक्षोभ के असर से 5 जनवरी को इंदौर में बूंदाबांदी और 6 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्ठि भी होने की संभावना  है। 

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Today) में बार बार बदलाव हो रहे है। नया साल लगते ही ठंड का असर कम हो गया है और तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। लेकिन 5 जनवरी के बाद एक बार फिर मौसम के बदलने और बारिश के आसार बन रहे है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) की मानें तो आज शनिवार 1 जनवरी 2022 को एक दर्जन से ज्यादा जिलों में शीतलहर और कोहरा (Cold Wave And Fog) छाने की संभावना है।8 जनवरी के बाद एक बार फिर ठंड का दौर शुरु हो सकता है।

यह भी पढ़े.. किसान सम्मान निधि: नए साल पर किसानों को PM मोदी का तोहफा, खातों में 20000 करोड़ ट्रांसफर

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, आज शनिवार को एक कमजोर आवृति का पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होगा और फिर 4 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा, जिसके चलते 5 जनवरी के बाद एक बार फिर प्रदेश में बारिश का दौर शुरु होगा। 4 जनवरी को सक्रिय होने अन्य पश्चिमी विक्षोभ के असर से 5 जनवरी को इंदौर में बूंदाबांदी और 6 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्ठि भी होने की संभावना  है।  5 से 7 जनवरी के बीच ग्वालियर सहित संभाग में बारिश, ओलावृष्टि के आसार हैं।इस सिस्टम का असर 7-8 जनवरी यानि दो से तीन दिन तक रह सकता है।इसके बाद मौसम के साफ होने के आसार है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: इन जिलों में शीतल दिन-कोहरे का अलर्ट, 5 के बाद बारिश के आसार, जानें अपडेट

मौसम विभाग (MP Weather Update Today) के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुडुचेरी और कराईकल में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। वहीं मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पंजाब, राजस्‍थान, चंडीगढ़ हरियाणा, दिल्‍ली, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने के आसार हैं।पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तर पूर्वी भारत में दो दिनों तक घना कोहरा भी छाया रह सकता है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

मौसम विभाग (MP Weather Update Today) के मुताबिक,बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में ग्‍वालियर सबसे न्‍यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्‍सियस, रायसेन में न्‍यूनतम तापमान 7.5, उमरिया में 7.8 डिग्री सेल्‍सियस , सागर में न्‍यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्‍सियस, भोपाल में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया गया।वही

इन जिलों में शीतल दिन

चंबल संभाग के साथ दतिया, अशोकनगर, शिवपुरी, रायसेन, विदिशा, निवाड़ी, मंदसौर, रतलाम, सागर, छतरपुर, शहडोल, दमोह, पन्ना और कटनी जिलों में शीतलदिन रहने की संभावना है।

हल्के से मध्यम कोहरा

ग्वालियर-ंचंबल संभाग के साथ सतना, शहडोल, कटनी, दतिया, ग्वालियर और शिवपुरी

 

MP Weather: इन जिलों में शीतल दिन-कोहरे का अलर्ट, 5 के बाद बारिश के आसार, जानें अपडेट