MP Weather: प्री मानसून एक्टिविटी फिर शुरू, 7 संभागों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट, जानें अपडेट

15 जून के बाद मध्यप्रदेश में मानसून इंदौर, खंडवा, खरगोन, बालाघाट, मंडला, शहडोल से एंट्री हो लेगा और 20-22 जून तक मानसून प्रदेशभर में एक्टिव हो सकता है।

cg weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश में एक बार फिर प्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मानसून के आगे बढ़ने से हवाओं का रुख भी दक्षिण–पश्चिमी हाे गया है और वातावरण में नमी बढ़ने लगी है, ऐसे में एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 11 जून 2022 को 7 संभागों और 3 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है वही बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. होमगार्ड जवानों को तोहफा, मिलेगा महंगाई भत्ते का लाभ, आदेश जारी, एरियर का भी होगा भुगतान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान  खजुराहों, नौगांव, रीवा, दतिया और सीधी में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही अनूपपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, अशोकनगर, ग्वालियर, शिवपुरी, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगोन, रायसेन, विदिशा, शाजापुर, बैतूल और नर्मदापुरम में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज शनिवार 11 जून 2022 को 7 संभागों इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा, सागर, जबलपुर और 3 जिलों अनूपपुर, अशोकगर और ग्वालियर में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। वही गरज चमक के साथ बिजली चमकने गिरने और 40-50 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो कई जिलों में प्री मानसून की बारिश होना शुरू हो गई है और 13 जून से पूरे प्रदेश में बारिश होने लगेगी। 15 जून के बाद मध्यप्रदेश में मानसून इंदौर, खंडवा, खरगोन, बालाघाट, मंडला, शहडोल से एंट्री हो लेगा और 20-22 जून तक मानसून प्रदेशभर में एक्टिव हो सकता है। शनिवार को इंदौर, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश होने के आसार है।शनिवार से गर्मी से राहत दिखाई देगी और पारा 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।पश्चिमी विक्षोभ के असर को देखते हुए शनिवार को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में 40 से 50 किमी की गति से तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP में पेट्रोल-डीजल के दाम में जारी है उतार-चढ़ाव, देश में जल्द बढ़ सकती है ईंधन की कीमत, जाने कारण

एमपी मौसम विभाग (MP Monsoon Update ) के अनुसार, वर्तमान में अरब सागर में गोवा तट के पास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने से हवाओं के साथ नमी बढ़ने लगी है। एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में उत्तर भारत और दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इस चक्रवात से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन और उत्तर-पूर्वी मप्र से लेकर आंध्र प्रदेश तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन सिस्टमों से नमी आ रही है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और आंधी व बूंदाबांदी का दौर चलेगा। ग्वालियर में हल्के बादल भी छाएंगे, जिससे तापमान नीचे आएगा। 17 जून से मानसून पूर्व की हलचलें शुरू हो जाएंगी।

 

 

 

MP Weather: प्री मानसून एक्टिविटी फिर शुरू, 7 संभागों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट, जानें अपडेट