MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

आज शुक्रवार 7 जनवरी को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बनने की संभावना है,जिसके बाद बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी। अभी 3-4 दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कई वेदर सिस्टमों के एक्टिव होने से मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today) में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश देखने को मिली है। एमपी मौसम विभाग ने आज शुक्रवार 7 जनवरी 2022 को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है। वही 12 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने के साथ ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट और 20 से ज्यादा जिलों में बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।इसके अलावा 11 जिलों में मध्यम कोहरे की संभावना है।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Price Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की भी कीमतें गिरी, जानें आज का भाव

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात, पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास बना है। वही आज शुक्रवार 7 जनवरी को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बनने की संभावना है,जिसके बाद बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी। अभी 3-4 दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: 9 जनवरी तक बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Report) के अनुसार,  एक जेट स्ट्रीम के मप्र में उज्जैन, सागर, ग्वालियर संभागों के ऊपर बनने से तीनों संभागों के जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो देर रात से ही भोपाल समेत आसपास के जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शुक्रवार सुबह 8 बजे तक खजुराहो में 40 मिमी, टीकमगढ़ में 37, शाजापुर में 34.6 मिमी, ग्‍वालियर में 27.8 मिमी, सागर में 20 और भोपाल में 16.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

इन जिलों में बारिश के आसार

सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

इन जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली/चमकने और ओलावृष्टि

ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ राजगढ़, विदिशा, आगर और शाजापुर

बिजली गिरने/चमकने का येलो अलर्ट

रीवा और सागर संभाग के साथ नीमच, मंदसौर, रतलाम, देवास, भोपाल, रायसेन, सीहोर, इंदौर, धार, अलीराजपुर और झाबुआ

मध्यम कोहरे की संभावना

ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, उज्जैन, आगर, शाजापुर, भोपाल, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और सतना

7 से 9 जनवरी के बीच ऐसा रहेगा मौसम

7 जनवरी को भिंड, मुरैना, ग्वालियर, नीमच, मंदसौर, इंदौर, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, रीवा, सतना, दमोह, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर और कटनी, 8 जनवरी को खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।9 और 10 जनवरी को बैतूल, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह जिले और रीवा-शहडोल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटे कहां कहां हुई बारिश

Rainfall DT 07.01.2022
(Past 24 hours)
Khajuraho 40.0
Tikamgarh 37.0
Nowgaon 31.2
Gwalior 27.8
Sagar 20.0
Bhopal 16.5
Raisen 16.2
Indore 11.4
Guna 7.8
Satna 3.6
Khargone 3.2
Ujjain trace
Bhopal 40.8mm
Datia 11.0mm

 

MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी MP Weather: मप्र के इन जिलों में आज बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी