MP Weather : मप्र में फिर बदलेगा, इन जिलों में आज भारी बारिश, 4 संभागों में बिजली गिरने के आसार

MP के मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज बुधवार को भी 8 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) और 4 संभागों में बिजली गिरने/चमकने की संभावना जताई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) का मौसम एक बार फिर बदलने लगा है। कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं धूप निकलती हुई दिखाई देने लगी है।पिछले 24 घंटे में रीवा समेत कई दर्जन जिलों में झमाझम बारिश हुई, हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश होने के आसार कम है। MP के मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज बुधवार को भी 8 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) और 4 संभागों में बिजली गिरने/चमकने की संभावना जताई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र में झमाझम का दौर जारी, 9 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज बुधवार 11 अगस्त 2021 को  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, बालाघाट, श्योपुर और शिवपुरी जिले में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी के साथ मौसम विभाग ने यलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है।ग्वालियर-चंबल, सागर, रीवा और शहडोल संभागों के साथ बालाघाट और मंडला में बिजली गिरने और चमकने के आसार है।  इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में वर्तमान में पूर्वी उप्र और उससे लगे बिहार पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने से मप्र के रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने से ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभागों के जिलों में बारिश हो रही है। मानसून ट्रफ हिमालय की तराई में पहुंच रहा है, इससे दो दिन बाद बारिश की गतिविधियों में काफी कमी आने के आसार हैं। वही वातावरण में नमी बरकरार रहने से तापपान बढ़ने पर भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही है।

यह भी पढ़े.. New Labor Law: जल्द बदलेंगे नियम, कर्मचारियों की सैलरी-PF में होगा बड़ा बदलाव

मौसम विभाग (Weather Cloud) की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश के आसार है। रविवार तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में व्यापक रूप से बारिश के साथ 10-13 अगस्त को झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है  वही मंगलवार से उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश और देश के पूर्वी हिस्से में बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक गुना में 21, पचमढ़ी में 20, सतना में 10, नरसिंहपुर में सात, रीवा में चार, छिंदवाड़ा में तीन, जबलपुर में 1.7, दमोह, मलाजखंड में एक, सागर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई। राजधानी में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई।

Rainfall dt 11.08.2021
(Past 24 hour)
Sidhi 55.6
Rewa 21.6
Pachmarhi 21.0
Guna 20.8
Satna 17.8
Raisen 10.0
Narsinghpur 7.0
Chhindwara 3.4
Hoshangabad 2.6
Bhopal 2.5
Umaria 1.8
Jabalpur 1.7
Malanjkhand 1.0
Damoh 1.0
Bhopal city 0.7
Nowgaon 0.6
Mandla 0.2
Sagar 0.2
Ratlam trace
mm

MP Weather : मप्र में फिर बदलेगा, इन जिलों में आज भारी बारिश, 4 संभागों में बिजली गिरने के आसार MP Weather : मप्र में फिर बदलेगा, इन जिलों में आज भारी बारिश, 4 संभागों में बिजली गिरने के आसार MP Weather : मप्र में फिर बदलेगा, इन जिलों में आज भारी बारिश, 4 संभागों में बिजली गिरने के आसार