MP Weather : जल्द एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन जिलों में बारिश आसार, घने कोहरे-शीतलहर की चेतावनी, जानें IMD का पूर्वानुमान

जनवरी में एक साथ कई वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं, जिससे आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी ठंड और शीतलहर बढ़ेगी।

MP Weather Today : नया साल लगते ही मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। सुबह से ही भोपाल समेत कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है। इसका असर यातायात पर भी पड़ा है। कई ट्रेनें-फ्लाइट लेट चल रही है तो गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हो गई है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) की मानें तो अभी तीन चार दिन मौसम के ऐसा ही बने रहने के आसार है। वही 3 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके असर से प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद 15 जनवरी तक कड़ाके की ठंड और शीतलहर का असर दिखाई देगा।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार,  मावठे से भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री से नीचे आ सकता है। भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा तो सागर, सतना, रीवा, रायसेन और भोपाल में मध्यम कोहरा दिखाई देगा। 2-3 दिनों तक ग्वालियर, चंबल और खजुराहो में कोहरा तो भोपाल, इंदौर समेत अन्य इलाकों में हल्की धुंध देखने को मिल सकती है। जनवरी में एक साथ कई वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं, जिससे आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी ठंड और शीतलहर बढ़ेगी।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग (MP Weather Update)  की मानें तो तापमान में गिरावट का दौर सोमवार को भी जारी रहेगा और रात के तापमान में एक से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है, आज कई जिलों में शीतल दिन के साथ शीतलहर की स्थिति बन सकती है, वही कोहरे का असर दिखाई देगा। आगामी दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिम मध्यप्रदेश में भी कहीं-कहीं के क्षेत्रों में घने कोहरे की संभावना है।8 जनवरी तक उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश के कहीं-कहीं के इलाकों में में घना कोहरा और शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है।

बारिश-ओले के आसार

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, इस हफ्ते जबलपुर से मावठे के आने की उम्मीद है, जिसका प्रभाव भोपाल ग्वालियर चंबल और इंदौर में भी हो सकता है। प्रदेश में 5 और 6 जनवरी को बारिश के संकेत है। अगर पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होता है, तो ओले भी गिर सकते हैं और तापमान में तेजी से गिरावट होगी। जबलपुर, नर्मदापुरम और बैतूल और आसपास के इलाकों में 2 दिन बारिश हो सकती है। इसके असर से ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में पारा 7 तो भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री से नीचे आ सकता है।

कोहरे से कई फ्लाइट प्रभावित

नए साल के दूसरे दिन राजधानी भोपाल में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके चलते हवाई सफर भी प्रभावित हुआ। भोपाल आने वाली एयर इंडिया और इंडिगो की कुछ फ्लाइट कैंसिल तो कुछ लेट चल रही है। एयर इंडिया की दिल्ली और मुंबई फ्लाइट को नागपुर डाइवर्ट किया गया है। इंडिगो की दिल्ली ,मुंबई और हैदराबाद फ्लाइट भी लेट हुई है। वही इंडिगो की बेंगलुरु फ्लाइट आज कैंसिल रहेगी।