MP Weather : फिर मौसम में आएगा बदलाव, छाएंगे बादल, तापमान में परिवर्तन, इन जिलों में कोहरा-धुंध, बढ़ेगी ठंड़, जानें पूरे हफ्ते का हाल

mp weather today

MP Weather Update : उत्तर से आ रही सर्द हवाओं के चलते मध्य प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदल गया है। तापमान में गिरावट के साथ ठंड में इजाफा होने लगा है। सुबह के समय कई जिलों में कोहरा और धुंध भी दिखाई दे रही है।फिलहाल 2-3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। दिसंबर के आखरी और जनवरी के शुरुआती दिनों में प्रदेश के तापमान में दिन और रात दोनों में गिरावट का दौर जारी रहेगा।एमपी मौसम विभाग की मानें तो 16 दिसंबर के बाद नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

इन जिलों में छाया रहेगा कोहरा

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे ठंड में भी इजाफा होगा। इस दौरान नीमच ग्वालियर दतिया भिंड मुरैना पन्ना छतरपुर टीकमगढ़ और निवाड़ी में
हल्के से मध्यम कोहरा छा सकता है।आने वाले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में ऐसी ही ठंड का दौर जारी रहेगा। प्रदेश की कुछ शहरों में एक से लेकर दो डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

16 दिसंबर को सक्रिय हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 20 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक प्रदेश में देश ठंड बढ़ने के आसार है, इसके साथ ही कई जिलों में कोहरे के साथ धुंध पड़ने की संभावना है। इस दौरान उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 10 से 15 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। इधर, 16 दिसंबर को फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ आने के संकेत मिल रहे है, इससे अगले दो दिनों तक बादल छाने के आसार हैं। इस दौरान तापमान में भी वृद्धि होगी, लेकिन बारिश नहीं होगी। वही जैसे ही वेस्टर्न डिस्टर्बेंस खत्म होगा, वैसे ही सर्दी और बढ़ने लगेगी।सुबह-सुबह कहीं धुंध देखी जा सकती है।

क्या कहता है मौसम विभाग

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर द्रोणिका बनी हुई है। इस मौसम प्रणाली के कमजोर रहने के कारण इसका मप्र के मौसम पर विशेष असर नहीं हो रहा है। हवा का रुख भी उत्तर-पूर्वी बना हुआ है, जिससे तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है और ठिठुरन बढ़ने लगी है। फिलहाल तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है। उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार को आगे बढ़ जाने की भी संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम

  • इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर और रीवा संभाग के जिले में तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है।
  • शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रह सकता है।
  • भोपाल के साथ-साथ इंदौर और जबलपुर संभाग में रात के तापमान में गिरावट आ सकती है।
  • नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निमाड़ी जिलों में हल्का कोहरा छाया रह सकता है। इस दौरान कहीं कहीं ओस भी दिखाई पड़ सकती है।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

  • पिछले 24 घंटे में जबलपुर में अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री, ग्वालियर में 26.6 डिग्री, उज्जैन में 25.5 डिग्री, इंदौर में 25.2 डिग्री और भोपाल में 25.8 सेल्सियस रहा. उमरिया में 24.5, सीधी में 25.4, सतना में 26.3, सागर में 25, रीवा में 26.4, सिवनी में 24.2, नौगांव में 26.1, नरसिंहपुर में 24, मंडला में 26.6, खजुराहो में 25, दमोह में 26.2, टीकमगढ़ में 26.5, छिंदवाड़ा में 25.8, शिवपुरी में 25, रतलाम में 28.2, खरगोन में 27 डिग्री, खंडवा में 27.5, नर्मदापुरम में 28, गुना में 26.2, धार में 24.3, बैतूल में 24.7, मलाजखंड में 23, पचमढ़ी में 22.2 और रायसेन में 22 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।
  • राजगढ़ में पारा 7.2 डिग्री, पचमढ़ी में 8.8 डिग्री, ग्वालियर में 9.4 डिग्री सेल्सियस, रायसेन-दतिया में 10 डिग्री, जबलपुर में 12.5, इंदौर में 14.3, उज्जैन में 12 और भोपाल में 11 डिग्री सेल्सियन न्यूनतन तापमान तर्ज किया गया है।
  • उमरिया, टीकमगढ़, सीधी, मलाजखंड, रीवा, सतना, मंडला, नरसिंहपुर, जबलपुर, खजुराहो, छिंदवाड़ा, दमोह, भोपाल, बैतूल, दतिया, ग्वालियर, नर्मदापुरम, धार, गुना, खंडवा, खरगोन, इंदौर जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। 

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News