MP Weather : आज सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 2 दर्जन जिलों में शीतलहर-पाले का अलर्ट, 22 जनवरी से बारिश के संकेत, पढ़े IMD पूर्वानुमान

mp weather today

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों में 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में 10 डिग्री से नीचे पारा दर्ज किया गया है। अगले तीन दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है, हालांकि 20 जनवरी से थोड़ी राहत मिलना शुरू होगी।  एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से मौसम में बड़ा बदलाव होगा। 22 और 23 जनवरी को ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्की बारिश के संकेत है।इधर, शीतलहर-पाले के चलते फसलों को नुकसान से बचाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने खेतों के आसपास लगातार धुआं करने की सलाह किसानों को दी है।

आज इन जिलों में कोल्डवेव-पाले की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, आज बुधवार को चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, उमरिया, रतलाम, राजगढ़, रीवा, सतना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और दतिया में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है, यहां 16 से 18 घंटे/किमी की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। चंबल संभाग के जिलों में और ग्वालियर, छतरपुर, दतिया में पाला भी गिर सकता है। 18 जनवरी की शाम से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तरी भारत के एक्टिव होने से हवाओं का रुख बदलेगा और फिर पारा गिरेगा। 20 जनवरी को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आएगा और छतरपुर जबलपुर समेत कई जिलों में बादल छाएंगे।। 22 और 23 जनवरी को भी घने बादल छाए रहने का अनुमान है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)