MP Weather : आज सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 2 दर्जन जिलों में शीतलहर-पाले का अलर्ट, 22 जनवरी से बारिश के संकेत, पढ़े IMD पूर्वानुमान

आज बुधवार को चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, उमरिया, रतलाम, राजगढ़, रीवा, सतना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और दतिया में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है, यहां 16 से 18 घंटे/किमी की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। चंबल संभाग के जिलों में और ग्वालियर, छतरपुर, दतिया में पाला भी गिर सकता है।

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों में 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में 10 डिग्री से नीचे पारा दर्ज किया गया है। अगले तीन दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है, हालांकि 20 जनवरी से थोड़ी राहत मिलना शुरू होगी।  एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से मौसम में बड़ा बदलाव होगा। 22 और 23 जनवरी को ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्की बारिश के संकेत है।इधर, शीतलहर-पाले के चलते फसलों को नुकसान से बचाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने खेतों के आसपास लगातार धुआं करने की सलाह किसानों को दी है।

आज इन जिलों में कोल्डवेव-पाले की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, आज बुधवार को चंबल संभाग के साथ ग्वालियर, उमरिया, रतलाम, राजगढ़, रीवा, सतना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और दतिया में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है, यहां 16 से 18 घंटे/किमी की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। चंबल संभाग के जिलों में और ग्वालियर, छतरपुर, दतिया में पाला भी गिर सकता है। 18 जनवरी की शाम से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तरी भारत के एक्टिव होने से हवाओं का रुख बदलेगा और फिर पारा गिरेगा। 20 जनवरी को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आएगा और छतरपुर जबलपुर समेत कई जिलों में बादल छाएंगे।। 22 और 23 जनवरी को भी घने बादल छाए रहने का अनुमान है।

बारिश के संकेत-शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर सिस्टम बनेगा। इस कारण 22 और 23 जनवरी को ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। बाकी जगहों पर बादल छा सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल छाने के कारण 20 जनवरी से तापमान बढ़ेगा। 22 और 23 जनवरी को बूंदाबांदी अंचल के कुछ जिलों में हो सकती है, इसके बाद 25 जनवरी से फिर से तीव्र ठंड का तीसरा दौर आएगा, इस दौरान कई जिलों में कोहरा भी छाएगा।पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद 26 जनवरी को फिर से कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है।वही 20 से 24 जनवरी तक उत्तर प्रदेश से सटे इलाकों में बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का हाल

  • पिछले 24 घंटे में राजगढ़, रतलाम, रीवा, छतरपुर, सागर, दतिया और ग्वालियर में शीतलहर चली।
  • मंगलवार को सुबह के समय राजगढ़, रीवा, छतरपुर, दतिया और ग्वालियर के मैदानी इलाकों में पाले का असर देखने को मिला।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।
  • शहडोल संभाग में जरूर मंगलवार को न्यूनतम तापमान वृद्धि हुई है, लेकिन शेष संभाग में कोई परिवर्तन नहीं।
  • भोपाल, रीवा, सागर और ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।
  • मध्यप्रदेश में सबसे ठंडा दतिया रहा, यहां मंगलवार रात का तापमान 2.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।
  • ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री रहा।
  • भोपाल में इस सीजन में जनवरी की रातें 23 साल में सबसे सर्द रहीं।
  • इंदौर में मंगलवार का दिन भी कोल्ड डे के करीब रहा।
  • प्रदेश के 47 जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री से कम है।
  • उमरिया, चंबल, रतलाम, राजगढ़, रीवा, सतना, सागर, छतरपुर, टीकगमढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर का असर है।