MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, परीक्षा फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका, ये रहेंगे नियम, जानें लास्ट डेट और शुल्क

MP Board

MP Board 10th-12th Exam 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है।एमपी बोर्ड द्वारा हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका दिया गया है। इसके तहत अगर 12वीं के फॉर्म को भरते समय कोई गलती हो गई है तो उसे 2 जनवरी तक 500 रुपए अर्थदंड के साथ सुधार सकते है। पहले त्रुटि सुधार की सुविधा 31 अक्टूबर तक प्रदान की गई थी। इसके साथ स्कूल के प्राचार्य के नाम निर्देश भी जारी किए गए हैं।

2 जनवरी तक कर सकते है विषय सुधार

दरअसल, फरवरी में बोर्ड परीक्षाओं से पहले मंडल ने  12वीं के परीक्षा फार्म में गलत विषय भर देने वाले छात्रों को त्रुटि सुधार का एक और मौका दिया है। इसके तहत 12वीं का फार्म भरने वाले छात्रों को 11वीं में चुने गए विषय ही भरना है, क्योंकि मंडल द्वारा 11वीं से द्विवर्षीय पाठ्यक्रम लागू किया है, जिससे 11वीं में एक बार कोई विषय या संकाय लेने के बाद उसे 12वीं में परिवर्तन नहीं कर सकते है। इसके लिए छात्रों को 11वीं की प्रमाणित मार्कशीट अटैच करना होगी। संबंधित संस्था प्राचार्य को त्रुटि सुधार के साथ एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर संबंधित छात्र की कक्षा 11वीं उत्तीर्ण की अंकसूची एवं घोषणा-पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)