MP Board: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 15 जनवरी तक देनी होगी ये डिटेल्स

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं व 10वीं के तिमाही, छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक 15 जनवरी तक ऑनलाइन मंगवाए है।

mp board MPBSE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्‍य प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए काम की खबर है। वर्तमान हालातों को देखते हुए मंडल ने रिजल्ट तैयार करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था शुरू कर दी गई है।इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी स्कूलों से 9वीं व 10वीं के तिमाही, छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन मंगवाए है।अगर परीक्षाएं निरस्त होती है तो इसी आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तिमाही के नंबर आनलाइन बुलवाने के लिए स्कूल प्राचार्यों को निर्देश दे दिए है।

यह भी पढ़े.. MPPEB: 8 जनवरी को पुलिस कांस्टेबल भर्ती, 12 लाख से ज्यादा आवेदन, ये रहेंगे नियम

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी प्राचार्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि तिमाही से लेकर वार्षिक परीक्षा के नंबरों की 15 जनवरी तक ऑनलाइन प्रविष्टि करें। कक्षा 11वीं की प्रविष्टि के लिए  विगत वर्ष में स्कूल में अध्ययनरत छात्रों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध की जाएगी, जिसमें ऐसे छात्र जो स्कूल को छोड़कर कहीं दूसरी जगह चले गए हैं, उनका  नाम सूची से अलग करना है। इसके बाद नवीन प्रवेशित छात्रों को नामांकन क्रमांक अनुसार सूची में जोड़ना है। सूची में नाम जोड़ने के बाद प्रत्येक विद्यार्थियों के विषय का चयन करना है। इसके बाद ही ऑनलाइन के माध्यम से छात्रावार अंकों की प्रविष्टि करना है।

17 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

MP Board के जारी कार्यक्रम अनुसार, 10वीं बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च और कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च की अवधि में होगी। सभी परीक्षाएँ सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होगी। कक्षा 10वीं और 12वीं के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएँ उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच और स्वाध्यायी छात्रों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च 2022 के बीच होगी।नियमित, स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूक बधिर (दिव्यांग) परीक्षार्थियों की परीक्षाएँ समान रूप से एक ही तिथि और समय में होगी।2021-22 में इन दोनों परीक्षाओं में 17 लाख 90 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। अब 10वीं 12वीं की परीक्षा में 40% अंक ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे, अधिक जानकारी के लिए छात्र MP Board MPBSE की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

15 जनवरी तक कर सकते है संशोधन

फरवरी में होने वाली परीक्षाओं के लिए जमा किए गए फॉर्म अगर कोई गलती हो गई है तो 10वीं और 12वीं के छात्र  15 जनवरी 2022 तक सुधार कर सकते है, इसके बाद कोई संशोधन नहीं किया जाएगा। मप्र शासन द्वारा मान्यता प्राप्त और मंडल से संबंद्धता प्राप्त संस्थाओं के द्वारा भरे गए नामांकन फार्म, ग्राह्यता फार्म या परीक्षा आवेदन पत्रों का शुल्क जमा न होने की जानकारी संस्थावार, संभागीय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मंडल के संभागीय अधिकारी के लागिन में उपलब्ध कराई जाएगी। संबंधित अधिकारी कार्य को समयावधि में पूरा कराएंगे।

15 जनवरी के बाद जारी हो सकता है एडमिट कार्ड

15 जनवरी तक फॉर्म में सुधार किया जाएगा और फरवरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी, ऐसे में संभावना है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड जनवरी 2022 (MP Board 10th-12th Admit card )  के दूसरे हफ्ते में जारी किया जा सकता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे। वही छात्रों को भी सलाह दी जाती है कि वे मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट http://mpbse.nic.in पर जाकर समय-समय पर अपडेट चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।इसके अलावा जारी होने वाले एडमिट कार्ड छात्र के संबंधित स्कूल में भी भेज जाएंगे। जहां छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।