अब WhatsApp पर बुक करें कोरोना वैक्सीन स्लॉट, जाने प्रक्रिया

जिसको देखते हुए सरकार ने अगस्त महीने से व्हाट्सएप के माध्यम से Vaccination प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा शुरू की थी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  भारत में इस साल के अंत तक सभी वयस्कों को टीका (vaccine) लगाने के लक्ष्य रखा गया है। जिसको लेकर सरकार ने व्हाट्सएप (whatsapp) का उपयोग करके वैक्सीन स्लॉट बुक (vaccine slot book) करने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (mansukh mandaviya) ने ट्वीट करते हुए कहा कि नागरिक सुविधा के एक नए युग की शुरुआत की जा रही है। अब अपने फोन पर आसानी से मिनटों में कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुक किया जा सकता है।

मनसुख मंडाविया ने एक लिंक के साथ आगे लिखा कि व्हाट्सएप पर MyGovIndia कोरोना हेल्पडेस्क पर ‘बुक स्लॉट’ भेजें। OTP सत्यापित करें। चरणों का पालन करें। चरणों का पालन करके, कोरोना वैक्सीन विवरण CoWIN, सरकारी पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है।

Read More: Damoh News: जमीन विवाद में सड़क पर हुई गोलीबारी, युवक की हालत नाजुक, इलाके में दहशत

बता दे लोगों को CoWin प्लेटफार्म से टीकाकरण का प्रमाण पत्र निकालने में काफी गड़बड़ी का सामना करना पड़ रहा था। वहीं तीसरी Corona लहर की चिंता के कारण अंतर्राजीय यात्रा के दौरान Vaccine प्रमाण पत्र मांगे जा रहे थे। जिसको देखते हुए सरकार ने अगस्त महीने से व्हाट्सएप के माध्यम से Vaccination प्रमाण पत्र प्राप्त करने की सुविधा शुरू की थी।

Slot कैसे बुक करें:

  • MyGov कोरोना हेल्पडेस्क नंबर 9013151515 सेव करें।
  • “Book Slot” टाइप करें और नंबर पर मैसेज भेजें।
  • उपयोगकर्ता को SMS के माध्यम से वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा।
  • व्हाट्सएप चैट में पासवर्ड डालें।
  • चैटबॉट CoWin से Vaccine डेटा को प्रदर्शित करेगा।

स्लॉट बुक करने के लिए यूजर को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद चैटबॉट पिनकोड मांगेगा। इसे दर्ज करने पर, उपयोगकर्ता को अपनी पसंदीदा तिथि, स्थान और वैक्सीन चुनने का विकल्प मिलेगा। बाद में एक Confirmation का पालन किया जाएगा। उपयोगकर्ता 5 अगस्त से मैसेजिंग ऐप के माध्यम से अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।