MP School : कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को लेकर एक और बड़ा फैसला, ऐसे मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय अविष्कार अभियान (National Innovation Campaign) के अंतर्गत कक्षा-6वीं से 8वीं (Class 6th to 8th) के गणित और विज्ञान विषय (Math And Science Subjects) की गतिविधियों का ऑन लाइन प्रसारण (Online Broadcasting) किया जाएगा।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में भले ही स्कूल (MP School) ना खुले हो लेकिन छात्रों की पढ़ाई (Study) का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। आए दिन छात्रों के हित में बड़े फैसले लिए जा रहे है।इसी कड़ी में कक्षा 6वीं से लेकर 8वीं तक के छात्रों (Student) को एक और बड़ी राहत दी गई है।अब राष्ट्रीय अविष्कार अभियान (National Innovation Campaign) के अंतर्गत कक्षा-6वीं से 8वीं (Class 6th to 8th) के गणित और विज्ञान विषय (Math And Science Subjects) की गतिविधियों का ऑन लाइन प्रसारण (Online Broadcasting) किया जाएगा। खास बात ये है कि इन्हें IIT पढ़ाएगा।

यह भी पढ़े… MP School: सरकारी स्कूलों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा फैसला

दरअसल, राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत अब IIT कक्षा-6वीं से 8वीं के गणित एवं विज्ञान विषय की शैक्षणिक गतिविधियों को ऑनलाइन प्रसारित करेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर (Indian Institute Of Technology, Indore) द्वारा यह कार्यक्रम यू-ट्यूब (Youtube) पर प्रसारित किया जायेगा। हर बुधवार सायं 4 से 5 बजे तक सभी विद्यार्थी, शिक्षक (Student And Teachers) और अभिभावक इस कार्यक्रम को ऑनलाइन देख सकेंगे। इस कार्यक्रम की शुरूआत राज्य शिक्षा केन्द्र (State Education Center) द्वारा 13 जनवरी को दोपहर 3 बजे किया जाएगा।

यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 8वीं तक के विज्ञान एवं गणित विषय पर आधारित होगा। इसे यू-ट्यूब लिंक https://www.youtube.com/channel/UCoKz2WKfhmKncSbzruOe0A/about पर प्रसारित किया जायेगा। इस कार्यक्रम की सतत मॉनीटरिंग राज्य शिक्षा केन्द्र (State Education Center) द्वारा की जायेगी।

यह भी पढ़े… MP School: शासकीय स्कूल के बच्चों के लिए सरकार की यह बड़ी व्यवस्था, मिल रहा लाभ

गौरतलब है कि हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने 4 जनवरी 2021 से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण दूरदर्शन पर शुरु करने का फैसला लिया था। यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार सप्ताह में 6 दिन मध्यप्रदेश, दूरदर्शन (Doordarshan) पर प्रसारित किया जा रहा है। शैक्षणिक कार्यक्रम के प्रसारण के तहत कक्षा 8वीं के लिए सोमवार से शनिवार सुबह 11:00 से 11:30 कक्षा, 7वीं के लिए 11:30 से 12 और कक्षा 6 के लिए दोपहर 12:00 से 12:30 तक वीडियो पाठों का प्रसारण मध्य प्रदेश दूरदर्शन पर किया जा रहा है। वही सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 11वीं के लिए प्रातः 10 से 11 और कक्षा 9वीं के लिए दोपहर 3 से 4 बजे के बीच पढ़ाई के कार्यक्रमों चलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here