भाई दूज पर सीएम शिवराज ने की बहनों को लखपति बनाने की घोषणा, क्या गेमचेंजर साबित होगा ये कदम!

CM Shivraj announcement on Bhai Dooj

CM Shivraj’s big announcement on Bhai Dooj : आज भाई दूज है और मध्य प्रदेश में ‘भैया’ और ‘मामा’ के नाम के पहचाने जाने वाले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव से ऐन पहले बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंंत्री निवास पर महिलाओं से टीका कराने के बाद उन्होने मीडिया से बात करते हुए ऐलान किया कि वो राज्य की हर महिला को लखपति बनाएंगे। इसी के साथ ‘लाड़ली बहना योजना’ में जिनके नाम छूट गए हैं, उन्हें भी जोड़ा जाएगा।

आज थम जाएगा प्रचार

बुधवार शाम मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रचार थम जाएगा। वोटिंग के लिए उल्टी गिनती शुरु हो गई है और अब नेताओं के भाग्य का फैसला होने में महज़ दो दिन की दूरी है। ऐसे में अंतिम दिन प्रदेश के दोनों प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इस बार चुनावों में दोनों का ही ज़ोर महिला वोटरों को लुभाने में सबसे ज्यादा रहा है। यही कारण रहा कि सीएम शिवराज ने ‘लाड़ली बहना योजना’ शुरु करने के बाद उसमें लगातार नई बातें जोड़ते गए और हाल में जारी संकल्प पत्र में वादा किया है कि हितग्राही महिलाओं को अब पक्के मकान दिए जाएंगे।

भाई दूज के दिन सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

इस बात को कहने में कोई हर्ज़ नहीं होना चाहिए कि मुख्यमंत्री प्रदेश की महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। जहां जहां वे जाते हैं..महिलाओं की भीड़ उन्हें घेर लेती है और वो भी खुद को उनके भाई, बेटा या मामा के रूप में ही संबोधित करते हैं। ये भी संयोग है कि इस बार दीपावली और चुनाव..दोनों महापर्व आसपास आए हैं और बुधवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भाईदूज मनाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने भी अपने निवास पर इस दिन कई महिलाओं से तिलक कराया और फिर तोहफे में उन्हें लखपति बनाने की घोषणा कर दी। इसके तहत महिला को हर महीने कम से कम 10 हजार की आमदनी होगी और साल में उसकी कमाई 1 लाख से ऊपर पहुंच जाएगी। लाड़ली बहना के बाद महिलाओं को लखपति बनाने के लिए योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 10 हजार की आमदनी हो, इसके लिए स्व सहायता समूहों के माध्यम से कार्य किए जाने की बात कही गई है। अब देखना होगा कि अंतिम समय में की गई ये योजना क्या वाकई गेम चेंजर साबित होगी ?

महिला वोटर्स की अहम भूमिका

मध्य प्रदेश में इस बार महिला वोटरों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है और आदिवासी बहुल इलाकों में खासतौर पर महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। 7 जिलों में पुरुषो के मुकाबले महिला वोटर्स की संख्या अधिक है, जिनमें से 6 जिले आदिवासी बहुल हैं। इसलिए इस बार चुनावों में किसकी सरकार बनेगी..ये फैसला लेने में महिला वोटर्स की खासी भूमिका होगी। यही वजह है कि कांग्रेस भी लाड़ली बहना योजना को टक्कर देने के लिए ‘नारी सम्मान योजना’ लेकर आई है। वहीं वो लगातार बीजेपी सरकार के कार्यकाल में मध्य प्रदेश में महिला उत्पीड़न और अत्याचार बढ़ने के आरोप भी लगाती आई है। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे विश्वास से कहते हैं कि उन्हें अपनी बहनों पर पूरा भरोसा है और उनके ऊपर बहनों का आशीर्वाद सदैव रहेगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News