मध्य प्रदेश में जल्द हो सकते है नगरीय निकाय चुनाव, आयुक्त ने दिए संकेत

राज्य निर्वाचन आयुक्त  बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी समय-सीमा में पूरी करें।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना के कंट्रोल और अनलॉक की प्रक्रिया शुरु होने के बाद राज्य चुनाव आयोग (Madhya Pradesh State Election Commission) ने एक बार फिर नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election 2021) और पंचायत चुनाव (Panchayat Election 2021)की तैयारियां शुरु कर दी है। आज राज्य निर्वाचन आयुक्त  बसंत प्रताप सिंह ने  नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आगामी आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की और कई निर्देश दिए।वही उन्होंने पंचायत चुनाव से पहले नगरीय निकाय चुनाव जल्द करवाए जाने के संकेत दिए।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र में 3-4 दिन में फिर बदलेगा मौसम, आज इन जिलों में बारिश के आसार

राज्य निर्वाचन आयुक्त  बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी समय-सीमा में पूरी करें। निर्वाचन से संबंधित जो कार्यवाही शेष है, उसकी सूची बनायें और प्रत्येक कार्य समय पर करें। तैयारी पूरी होते ही आम निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी।प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और वैक्सीनेशन की स्थिति के मद्देनजर वर्तमान में आम निर्वाचन करवाया जाना संभव है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त  सिंह ने  प्रत्येक सेक्शन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि  नई अमिट स्याही क्रय करने के आदेश जल्द जारी करें। नगरीय निकायों में बनने वाले स्ट्राँग रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगवाने की व्यवस्था करें। कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन हर स्तर पर किया जाए।कोरोना के कारण पहले से ही आम निर्वाचन बहुत लेट हो चुके हैं। इसके पहले नगरीय निकाय चुनाव करवाये जायेंगे।

यह भी पढ़े.. Indian Railways 2021 : यात्री कृपया ध्यान दें…ये ट्रेंने हुई कैंसिल, इन ट्रेनों का रुट बदला

बता दे कि बीते दिनों राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने भी पंचायत चुनाव से पहले सभी उम्मीदवारों की सूची, शपथ पत्र, जीतने के बाद पंचायत प्रतिनिधियों की जानकारी वेबसाइट (website) पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे और कहा था कि पंचायत प्रतिनिधियों के बारे में जानकारी लेना जनता का संवैधानिक अधिकार है, इसलिए पंचायत चुनाव से पहले सभी उम्मीदवारों की सूची सहित शपथ पत्र और जीतने के बाद पंचायत प्रतिनिधि की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

347 नगरीय निकायों में होगा चुनाव

नगरीय निकाय चुनावों को लेकर बैठक में जानकारी दी कि प्रदेश में कुल 407 नगरीय निकाय हैं। इनमें से 347 में आम निर्वाचन कराये जाना है। दो चरण में मतदान होगा। प्रथम चरण में 155 और दूसरे चरण में 192 नगरीय निकायों में मतदान कराया जायेगा। महापौर/अध्यक्ष का निर्वाचन अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा। इन 347 नगरीय निकायों में सभी 16 नगर निगम शामिल हैं। कुल 19 हजार 955 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। कुल अभी 60 नगरीय निकायों का कार्यकाल बाकी है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को हो चुका है। नगरीय निकायों में मतदान EVM से कराये जायेंगे।

3 चरण में होंगे पंचायत चुनाव

नगरीय निकाय चुनाव के अलावा आयुक्त ने कहा कि पंचायत आम निर्वाचन 3 चरण में करवाये जायेंगे। त्रि-स्तरीय पंचायतों में पंच के 3 लाख 77 हजार 551, सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत सदस्य के 6 हजार 833, जिला पंचायत सदस्य के 904, उप सरपंच के 23 हजार 912, जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 313 और जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के 52 पदों का निर्वाचन कराया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP Board: 10वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए 1 और मौका, ऐसे कर सकते है आवेदन