MP News: आगामी चुनावों से पहले SC-ST वर्ग को साधने की तैयारी, BJP ने तैयार किया मास्टर प्लान

राव ने बताया कि प्रदेश में SC-ST वर्गों को BJP प्राथमिकता देती है और आबादी प्रतिशत के लिहाज से भी ये बड़े वर्ग हैं।

BJP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी चुनावों को देखते हुए मध्य प्रदेश बीजेपी (Madhya Pradesh BJP) ने तैयारियां शुरु कर दी है।सरकारी कर्मचारी, किसानों और युवाओं के साथ अब निकाय (Urban Body Election 2021) से लेकर विधानसभा चुनावों 2023 (Assembly Election 2023) तक को ध्यान में रखते हुए एससी-एसटी वर्ग (SC-ST) पर फोकस किया जा रहा है। 2018 में कांग्रेस की सरकार (Congress Government) बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले SC-ST वर्ग को साधने नए एक्शन प्लान तैयार किए जा रहे है, ताकी 2023 में कोई चूक ना हो। इसका उदाहरण शुक्रवार को भोपाल स्थित बीजेपी कार्यलाय (BJP Office) में हुई अनुसूचित जाति मोर्चा बैठक में देखने को मिला।

यह भी पढ़े.. MP Teachers: शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, अब 30 जून तक कर सकते है आवेदन

भाजपा के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने बताया कि प्रदेश में SC-ST वर्गों को BJP प्राथमिकता देती है और आबादी प्रतिशत के लिहाज से भी ये बड़े वर्ग हैं। शुक्रवार को हुई अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति मोर्चों की बैठक में इन वर्गों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इन बैठकों में इस बात पर चर्चा की गई कि इन वर्गों के लिए किस तरह की नीतियों और कार्यक्रमों की जरूरत है, इन वर्गों के बीच बीजेपी के संगठन को किस तरह सुदृढ़ किया जा सकता है और सरकार के स्तर पर इन वर्गों के लिए किस तरह के कदम उठाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बैठकों में हुई चर्चा के आधार पर ही पार्टी इन वर्गों के लिए अपना रोडमैप तैयार करेगी।

भाजपा के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव (BJP state in-charge Muralidhar Rao) ने कहा कि सेमी वर्चुअल तरीके से 24 जून को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में प्रदेश के सभी 57 संगठनात्मक जिलों से भी कार्यसमिति सदस्य और पदाधिकारियों ने भागीदारी की। इस तरह से बैठक करने वाली पार्टी पहली पार्टी है।  दिन भर चली यह बैठक राजनीतिक दलों और लोकतंत्र के लिए एक अच्छा उदाहरण थी कि कोई दल किस तरह से संकट से प्रभावित हुए बिना अपने काम को आगे बढ़ा सकता है। भाजपा इस नवाचार को पूरे देश में अपना रही है।

यह भी पढ़े.. Indian Railway: यात्री कृपया ध्यान दें…मध्य प्रदेश में रविवार से फिर चलेंगी ये ट्रेनें

वही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कहना है कि अनुसूचित जाति वर्ग में कई जातियां और उपजातियां हैं। सभी जातियों और उपजातियों तक BJP की पहुंच बने, इस पर बैठक में मंथन किया गया उनके बीच भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व की स्थापना के लिए भी विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में अनुसूचित जाति के राजनीतिक, आर्थिक, प्रशासनिक, शैक्षणिक एवं रोजगार से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई।  हमें गर्व है कि पूरे देश में मध्य प्रदेश के नेता अनुसूचित जाति वर्ग और भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, सभी नेताओं ने आने वाली चुनौतियों का मिलकर समाधान निकालने पर चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी कह चुके है कि SC-ST वर्ग के BJP से दूर होने की वजह कांग्रेस का भ्रम था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। बीजेपी ने बहुत काम किया पर कांग्रेस ने भ्रम फैलाकर इस भोले-भाले वर्ग के लोगों को भ्रमित किया है।इसी भ्रम के चलते मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को नुकसान हुआ था। बीजेपी दोनों वर्ग के उत्थान के लिए काम कर रही है। विकास के लिए आगे की योजनाओं पर विचार और मंथन करेंगे।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के सभी संभागों में बारिश के आसार, जानें अपने जिले का हाल