‘संपत्ति के बंटवारे’ पर छिड़े विवाद के बीच सैम पित्रोदा का ‘विरासत टैक्स’ को लेकर बड़ा बयान, BJP ने घेरा

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा है कि अमेरिका में विरासत कर लगता है। अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है तो उसकी मृत्यु के बाद सिर्फ 45% उसके बच्चों को हस्तांतरित होती है। 55% सरकार द्वारा ले लिया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें इसपर चर्चा और बहस करना चाहिए।

Sam Pitroda

Sam Pitroda inheritance tax remark : एक तरफ़ प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति के बँटवारे को लेकर की गई टिप्पणी पर बवाल मचा है, उसी बीच अब कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने एक नया राग छेड़ दिया है। अमेरिका का हवाला देते हुए उन्होंने कहा है कि वहाँ पर विरासत टैक्स लगता है। अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो सिर्फ़ 45 प्रतिशत संपत्ति ही उसके बच्चों को मिलती है। 55 प्रतिशत संपत्ति सरकार द्वारा अधिगृहित कर ली जाती है। उन्होंने कहा कि भारत में ऐसा कोई क़ानून नहीं है लेकिन हमें इसपर चर्चा और डिबेट करना चाहिए।

सैम पित्रोदा ने अमेरिका के विरासत-कर का हवाला दिया

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा है कि ‘अमेरिका में विरासत कर लगता है। अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45% अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है। 55% सरकार द्वारा ले लिया जाता है। यह एक दिलचस्प कानून है। यह कहता है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब आप जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे अच्छी लगती है। ये एक निष्पक्ष क़ानून है। भारत में, आपके पास ऐसा नहीं है। अगर किसी की संपत्ति 10 अरब है और वह मर जाता है, तो उसके बच्चों को 10 अरब मिलते हैं और जनता को कुछ नहीं मिलता। इसलिए लोगों को इस तरह के मुद्दों पर बहस और चर्चा करनी होगी। मुझे नहीं पता कि दिन के अंत में निष्कर्ष क्या होगा लेकिन जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात करते हैं, तो हम नई नीतियों और नए कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोगों के हित में हैं न कि सिर्फ अति-अमीरों के हित में।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।