Remote Work Tips: क्या आप भी करते हैं रिमोट वर्क, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स, हमेशा रहेंगे फोकस्ड

Remote Work Tips: रिमोट वर्क, घर बैठे काम करने का एक आकर्षक विकल्प है। इसमें कई फायदे हैं, जैसे समय की बचत, लचीलेपन और काम-जीवन संतुलन में सुधार।

remote

Remote Work Tips: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे लोगों का काम करने का तरीका भी बदलते जा रहा है। पहले सभी लोग ऑफिस जाकर 9 टू 5 की जॉब किया करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होता है अब लोग आराम से अपने घर में बैठकर भी जॉब कर सकते हैं। बल्कि यह कहूं कि अब अधिकांश लोग घर में बैठकर जॉब कर रहे हैं। घर में बैठकर जॉब करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम किसी भी देश में बैठकर किसी भी देश की कंपनी का काम आसानी से सिर्फ और सिर्फ नेटवर्क की मदद से कर सकते हैं। रिमोट क कंफर्ट देता है लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रिमोट वर्क में अपना बेस्ट नहीं दे पाते हैं जिस वजह से उनका काम बिगड़ जाता है या फिर काम करने में देर हो जाती है। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से रिमोट वर्क कर सकते हैं और अपने टास्क को टाइम पर पूरा कर सकते हैं, तो चले जानते हैं कि वे टिप्स कौन-कौन से हैं।

वर्क प्लेस को क्रिएटिव बनाएं

रिमोट वर्क में सफलता प्राप्त करने के लिए, एक समर्पित वर्कस्पेस बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने, विचलन से बचने और पेशेवर छवि बनाए रखने में मदद करता है। अलग वर्कस्पेस कार्य-जीवन संतुलन को बेहतर बनाने, शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यदि आप रिमोट वर्क करते हैं, तो घर के एक शांत कोने में अपना वर्कस्पेस बनाने के लिए जगह चुने और क्रिएटिव बनाएं।

व्यवस्थित दिनचर्या बनाएं

रिमोट वर्क में, जहाँ हर दिन अलग होता है और कई जिम्मेदारियों का बोझ होता है, एक व्यवस्थित दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हर दिन प्लान करने से आपको अपनी उत्पादकता बढ़ाने, तनाव कम करने और कार्य-जीवन संतुलन बनाने में मदद मिलती है। सुबह उठकर योजना बनाएं जिसमें आप कितने घंटे काम करेंगी और किस समय। कार्यों को प्राथमिकता दें, यथार्थवादी समय सीमा निर्धारित करें, ब्रेक लें और अपनी प्रगति पर नज़र रखें। यह आपको अधिक कुशलता से काम करने, लक्ष्य प्राप्त करने और प्रेरित रहने में मदद करेगा

डिस्ट्रेक्शन से बचें

घर में एक शांत और व्यवस्थित जगह ढूंढें जहां आप काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें। फोन और कंप्यूटर को म्यूट करें, सूचनाओं और सोशल मीडिया को सीमित करें, और विचलित करने वाली वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। 25 मिनट काम और 5 मिनट ब्रेक के चक्रों में काम करें। “डू नॉट डिस्टर्ब” साइन लगाएं, जब आप काम कर रहे हों तो दूसरों को सूचित करें। पर्याप्त नींद लें, स्वस्थ भोजन खाएं और व्यायाम करें। उन्हें बताएं कि आप कब काम कर रहे हैं और कब उपलब्ध नहीं हैं।

ड्रेसिंग सेंस बेहतर बनाएं

पहले, जब आप घर के कपड़ों में ही काम करते हैं, तो काम करने का माहौल नहीं बन पाता। ड्रेसअप करने से आपको मानसिक रूप से तैयार होने का एहसास होता है। यह एक रूटीन बनाता है जिससे आप काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं और ढिलाई से बच पाते हैं। दूसरा, वीडियो मीटिंग में प्रोफेशनल दिखना आजकल रिमोट वर्क का एक अहम हिस्सा बन गया है। जब आप अच्छे कपड़े पहनते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं और बेहतर तरीके से प्रेजेंटेशन दे पाते हैं। इसलिए, रिमोट वर्क में ड्रेसअप को नजरअंदाज न करें। यह आपको फोकस्ड और प्रोफेशनल रहने में मदद करेगा, जिससे आपकी उत्पादकता और सफलता में वृद्धि होगी।

ब्रेक जरूर लें

रिमोट वर्क में लगातार काम करते रहने से थकान और एकाग्रता की कमी हो सकती है। इसलिए, हर दो-तीन घंटे में छोटे-छोटे ब्रेक लेना बहुत जरूरी है। लंच ब्रेक या स्नैक ब्रेक के अलावा, कुछ मिनटों के लिए अपनी कुर्सी से उठें और थोड़ा घूमें। आप खिड़की से बाहर देखें, स्ट्रेचिंग करें या कुछ हल्के व्यायाम करें। ऐसा करने से आपका रक्त प्रवाह बढ़ेगा, मांसपेशियों में तनाव कम होगा और आपका दिमाग रिफ्रेश होगा। इससे आप वापस काम पर लौटने के लिए तैयार महसूस करेंगे और अधिक एकाग्रता से काम कर पाएंगे। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आप काम कर रहे हों तो अपना पूरा ध्यान सिर्फ काम पर ही लगाएं। ब्रेक लेने के बाद वापस काम पर लौटें और तुरंत काम में लग जाएं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News