MP के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद का हार्ट अटैक से निधन, पार्टी में शोक लहर

congress

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के वरिष्ठ कांग्रेस नेता (Senior Congress Leader) और  पूर्व सांसद सूरजभान सोलंकी (Surajbhan Solanki) का हार्ट अटैक (Heart Attack) से निधन हो गया है।आज रविवार सुबह 60 वर्षीय सोलंकी ने दिल्ली के एक अस्पताल (Delhi Hospital) में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली।उनके पिताजी शिवभान सिंह सोलंकी म.प्र में उप मुख्यमंत्री (ShivBhan Singh Solanki, Deputy Chief Minister, Madhya Pradesh) रहे है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना, येलो अलर्ट

उनके निधन की खबर लगते ही कांग्रेस (Congress) समेत पूरी राजनैतिक गलियारों में शोक की लहर है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने ट्वीट (Tweet) कर लिखा है कि पूर्व सांसद सूरजभान सोलंकी(Former MP Surajbhan Solanki) के दुखद निधन का समाचार प्राप्त हुआ। परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएँ। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणो में स्थान व पीछे परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने पूर्व सांसद सूरजभान सोलंकी के निधन पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि श्री सूरजभान ने सार्वजनिक जीवन में उल्लेखनीय कार्य किया। खेलों में भी उनकी रुचि थी और वे फ्लाइंग क्लब के भी सक्रिय सदस्य थे।दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। उन्होंने शोकाकुल सोलंकी परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

वही पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण यादव (Arun Yadav) ने लिखा है कि धार से पूर्व सांसद एवं कांग्रेस के दिग्गज आदिवासी नेता बड़े भाई सूरजभान सोलंकी के निधन की खबर बड़ी दुःखद है,मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दे एवं शोकाकुल परिवार को दुःख सहन करने की शक्ति दें। ॐ शान्ति।

यह भी पढ़े.. MP Board: शासकीय शिक्षकों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, कलेक्टरों को निर्देश जारी

कांग्रेस के अलावा BJP नेताओं ने भी सोलंकी के निधन पर शोक जताया है। शिवराज कैबिनेट (Shivraj Cabinet) में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने ट्वीट (Tweet) कर लिखा है कि कांग्रेस नेता एवं पूर्व सांसद सूरजभान सोलंकी जी के निधन का दुखद समाचार मिला है।ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं परिजनों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं। ॐ शांति

वही नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह (Bhupendra Singh) ने ट्वीट कर लिखा है कि पूर्व सांसद सूरजभान सोलंकी जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि, दिवंगत को अपने श्री चरणों मे स्थान दें, और शोकाकुल परिवार को गहन दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें!!
ॐ शांति!!!

ऐसा रहा राजनैतिक सफर

  • 4 अप्रैल 1960 को मध्य प्रदेश के गंधवानी में जन्म।
  • बड़े आदिवासी नेताओं में शुमार रखते थे।
  • 1989 से 1996 तक  दो बार महू-धार लोकसभा क्षेत्र (Mhow-Dhar Loksabha Seat) से कांग्रेस सांसद रहे।
  • 1996 में बीजेपी के छतरसिंह दरबार से उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था।
  • इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया लेकिन बावजूद इसके वे कई पदों पर रहे।
  • राजनेता के साथ साथ सूरजभानु सिंह पायलट भी रह चुके थे।
  • 1989 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीता।
  • 1991 में भी उन्होंने शानदार जीत दर्ज की।
  • गंधवानी विकासखंड के मानवा में रहने वाले पूर्व सांसद ने अंतिम बार 2013 में हरसूद विधानसभा क्षेत्र (Harsud Assembly Constituency) से चुनाव लड़ा, लेकिन वो चुनाव हार गए।
  • धार जिले से राजनीति शुरू करने वाले सोलंकी केंद्र की कई समितियों में भी उच्च पद पर रहे।
  • वे पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव सरकार के दौरान मध्य प्रदेश संसदीय दल के नेता रहे थे।