MP: अब बच्चों की मौज, स्कूलों में 1 मई से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां

-Summer-holidays-start-from-1-may-in-madhya-pradesh-school--orders-issued-

भोपाल| पढ़ाई और परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे स्कूली बच्चों के लिए अब राहत की खबर है| गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं| गर्मी की छुट्टियां मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती। न जल्दी उठने की चिंता न स्कूल/कॉलेज जाने की परवाह। परवाह है तो बस खेल-कूद, मस्ती, दोस्तों और घूमने की। हालांकि आजकल बच्चे गर्मी की छुट्टियों में बिल्कुल फ्री नहीं रहते हैं| शिक्षा विभाग ने वर्ष 2019 की ग्रीष्म कालीन से लेकर दशहरा दिवाली व शीतकालीन अवकाश की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। स्कूलों में 1 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे। दशहरे की 4 दिन की छुट्टियां दिवाली की 6 दिन की छुट्टियां और शीतकालीन अवकाश भी 6 दिन का मिलेगा| 

जारी आदेश के अनुसार स्कूली बच्चों के लिए यह अवकाश एक मई से शुरू होकर 16 जून तक रहेंगे जबकि शिक्षकों के लिए यह अवधि 9 जून तक रहेगी। इसी तरह दशहरा दिवाली व शीतकालीन अवकाश की तारीखें भी घोषित की गई है। इसी तरह दशहरे की 4 दिन की छुट्टियां दिवाली की 6 दिन की छुट्टियां और शीतकालीन अवकाश भी 6 दिन का रहेगा। नर्सरी से लेकर कक्षा 12वीं तक की कक्षाओं के लिए यह अवकाश रहेंगे।

राज्य शासन द्वारा समस्त शिक्षण संस्थाओं में एक मई से 16  जून तक विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहेंगे वहीं शिक्षकों के लिए 9 जून तक अवकाश रहेंगे| दस जून से 15 जून तक शिक्षक स्कूलों में स्वछता, योजना, प्रयोगशालाओं की तैयारियां, माहवार शिक्षण, शैक्षेत्तर गतिविधियों के आयोजन की समय सारणी, लेसन प्लान, पालक, शिक्षक संघ से अधिकाधिक नामांकन तथा ठहराव दर के लिए बैठकें और मिडिल स्कूल से कक्षा 9 में प्रवेश के लिए संपर्क, ब्रिज कोर्स तथा रेंडियल टीचिंग आदि गतिविधियां संचालित करेंगे|  16 जून के बाद स्कूल खुलेंगे, इसके चलते सालभर ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर इंतजार करने वाले बच्चे अब एक माह से भी अधिक समय तक अवकाश मिलने के बाद परिजनों के साथ छुटि्टयां बिताने के लिए अन्य जगह पर घूमने के लिए जा सकेंगे।

MP: अब बच्चों की मौज, स्कूलों में 1 मई से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां