शिक्षक भर्ती प्रक्रिया : देरी के चलते शिक्षकों में आक्रोश, शिवराज सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

शिक्षक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संकटकाल में सरकारी शिक्षक (Government Teacher) बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटक गया। अब तक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया (Recruitment of School Teachers) शुरु नही हो पाई है, जिसके चलते शिक्षकों में आक्रोश पनपने लगा है, और वे अपनी मांगों को लेकर भोपाल में धरने पर बैठ गए है।

दरअसल, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सरकारी स्कूल (Government School) लंबे समय से शिक्षकों की कमी से जूझ रहे है। इसी को देखते हुए करीब 8 सालों बाद 2018 में तत्कालीन शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 (MP Teacher Eligibility Test 2018) का आयोजन किया था, इसके बाद कांग्रेस की सरकार (Congress Government) आ गई और उन्होंने सितंबर 2019 में रिजल्ट घोषित कर दिया।इसके तहत प्रदेश में करीब 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी थी, लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग ने 20500 ही पद स्वीकृत किए थे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)