मध्य प्रदेश की जनता ‘कमल’ चुनेगी या ‘कमलनाथ’, फैसला महज़ एक दिन दूर, चुनावी तैयारियां पूरी

Madhya Pradesh Assembly Elections 2023

MP Assembly Elections 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सिर्फ एक दिन बचा है। 17 नवंबर को मतदान है और 15 की शाम प्रचार थम गया। अब आज यानी 16 नवंबर को प्रत्याशी घर घर जाकर जनसंपर्क कर सकते हैं। इस बार मध्य प्रदेश में दोनों प्रमुख दलों बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। चुनाव से पहले दोनों ही पार्टियों ने अपनी अपनी सरकार बनने का दावा किया है। हालांकि जनता के मन में क्या है, इसका फैसला वो चंद ही घंटों में करने वाली है।

इस बार MP में ‘कमल दिवाली’ या ‘कमलनाथ दिवाली’

इस बार मध्य प्रदेश में कमल दिवाली मनेगी या फिर कमलनाथ दिवाली…इसका फैसला महज एक दिन दूर है। चुनावी नतीजे भले 3 नवंबर को आएं, लेकिन उम्मीदवारों और राजनीतिक पार्टियों के भाग्य का फैसला कल ही हो जाएगा। यूं तो दिवाली पर्व बीत चुका है लेकिन एमपी में इस बार राजनेताओं की असल दिवाली चुनावी फैसले के बाद ही मनेगी। इसीलिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल और इनके नेता दिवाली के पहले से ही दिवाली के बाद होने वाली मतगणना के लिए भावुक अपील करने नजर आए। शिवराज सिंह चौहान ने जनता से ‘कमल दिवाली’ मनाने का आह्वान किया तो कमलनाथ ने कहा कि ये दिवाली बदलाव की लहर लेकर आएगी। अब दिवाली तो हर साल आती है लेकिन चुनावी त्योहार पांच साल में एक बार..दिवाली के सिर्फ पांच दिन बाद होने वाले मतदान के लिए पीएम मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित सभी बीजेपी नेता जनता से ‘कमल खिलाने’ और ‘कमल दिवाली’ मनाने का आह्वान करते रहे। वहीं कमलनाथ ‘शुभ दिवाली शुभ कांग्रेस के साथ’ कहते हुए जनता से वोट मांगते नजर आए।

मतदान केंद्रों को 4 समूहों में बांटा गया

बुधवार को मध्य प्रदेश में चुनावी प्रचार का शोर थम गया, सारी जनसभाएं और रैलियां समाप्त हो गईं। अब गुरुवार को प्रत्याशी घर घर जाकर जनसंर्पक कर रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। बता दें कि इस बार मध्यप्रदेश प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश में कुल वोटरों की संख्या कम से कम 5,60,60,925 हैं जिनमें 2,88,25,607  पुरुष मतदाता है। वहीं 2,72,33,945  महिला मतदाता हैं और थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 1373 है। पूरे प्रदेश में 64523 मतदान केंद्र हैं और एक चरण में मतदान होगा। प्रदेश में करीब 17 हजार संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं।

निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रक्रिया के लिए प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों और मतदान केन्द्रों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा हैं। ए ग्रुप वाले मतदान केंद्रों पर सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरु होती और शाम 4 बजे खत्म हो जाएगी। बी ग्रुप वाले मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से वोट पड़ने शुरु हो जाएंगे और शाम 6 बजे प्रक्रिया समाप्त होगी। वहीं सी ग्रुप वाले मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। अंतिम डी ग्रुप वाले केंद्रों पर सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरु होगी और शाम 6 बजे खत्म हो जाएगी। सभी राजनीतिक दलों ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील की है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News