मतदान महादान : विश्व के 33 देशों में अनिवार्य है मतदान, कुछ स्थानों पर सजा और जुर्माने का भी प्रावधान

Voting is a right and duty

MP Election 2023 : आज मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग हो रही है। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में वोट देने की अपील की है। मतदान..प्रत्येक मतदाता का मौलिक अधिकार है और ये उसका कर्तव्य भी है कि एक मजबूत सरकार के निर्माण के लिए मतदान करें। एक एक वोट बहुत कीमती है इसीलिए हर सजग और जिम्मेदार नागरिक को चुनाव में वोट जरुर डालना चाहिए।

बहुत महत्वपूर्ण है मतदान

वोटिंग के माध्यम से, सभी नागरिकों को सरकार चयन का समान अधिकार मिलता है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में वोटिंग के जरिए ही जनता अपने प्रतिनिधि और सरकार का चयन करती है। इस तरह लोग अपने समाज और राष्ट्र के निर्माण में भी योगदान देते हैं। वोटिंग के माध्यम से, लोग अपनी सोच और दृष्टिकोण के अनुसार समृद्धि और विकास के लिए उम्मीदवारों को चुन सकते हैं। इसीलिए मतदान एक जागरूक समाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हमारे यहां वोटिंग के दिन सरकारी छुट्टी होती है ताकि लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई देशों में मतदान करना अनिवार्य है। कुछ स्थानों पर तो ऐसा न करने पर सजा का भी प्रावधान है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।